Today Breaking News

वाराणसी से मुंबई-दिल्ली समेत छह रूटों पर चलेंगी निजी ट्रेनें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. रेलवे की ओर से देश भर में पीपीपी मॉडल पर 151 ट्रेनें चलाई जानी हैं। गुरुवार को मंत्रालय की ओर से इसका प्रारूप जारी किया गया। इसमें देश भर में कुल 109 रूट तय किए गए हैं। इन रूट पर 151 निजी यात्री ट्रेनें चलाने के लिए कुल 12 क्लस्टर तय किए गए हैं। इन क्लस्टर में वाराणसी रूट भी तय किया गया है। वाराणसी से छह शहरों के लिए निजी ट्रेनें चलेंगी। रेल रूट अभी तय किया जाना है। वाराणसी से मुंबई, सूरत, भटिंडा, दिल्ली और हावड़ा के लिए ट्रेनें होंगी। 

मुंबई-1 क्लस्टर में वाराणसी क्षेत्र के लिए रूट तय है। मुंबई-2 क्लस्टर में सूरत से वाराणसी का रूट लिया गया है। दिल्ली-1 क्लस्टर में नई दिल्ली से वाराणसी रूट, चंडीगढ़ क्लस्टर में वाराणसी से भटिंडा रूट है। हावड़ा क्लस्टर में हावड़ा से वाराणसी वाया पटना रूट तय किया गया है। सिकदंराबाद क्लस्टर में तिरुपति बालाजी से वाराणसी के बीच रूट होगा, जो कि वाया सिकंदराबाद होगा। 

पायलट और गार्ड रेलवे के होंगे
वाराणसी। ट्रेनें निजी होंगी, लेकिन इसके पायलट और गार्ड रेलवे के ही होंगे। साथ ही ट्रेनों के परिचालन की टेस्टिंग और ट्रायल भी रेलवे के हाथों में ही होगा। आरडीएसओ के जरिये इनका ट्रायल कराया जाएगा, ताकि यात्री संरक्षा से कोई समझौता ना हो सके। दावा है कि इससे विश्वस्तरीय ट्रेन यात्रा की सुविधा का लाभ लोग ले सकेंगे। ट्रेनों के समय में 95 फीसदी तक सुधार दिखेगा। ट्रेनों के भीतर उच्चस्तरीय सफाई होगी।

वाराणसी में पहले से हो रहा एक निजी ट्रेन का संचालन
रेलवे के नेटवर्क पर यात्री ट्रेनों को चलाने के लिए निजी निवेश के लिये यह पहला कदम है। वैसे भारतीय रेलवे खान-पान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) तीन निजी ट्रेनों की शुरुआत कर चुकी है। इनमें एक वाराणसी से ही चलती है। वाराणसी से इंदौर के बीच महाकाल एक्सप्रेस फरवरी में शुरू हुई थी। वाराणसी से पहले लखनऊ-नयी दिल्ली तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस शुरू हुई थी। 
'