Today Breaking News

जौनपुर से वाराणसी की यात्रा अब नहीं होगी मुफ्त, करनी होगी जेब ढीली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, जौनपुर। जौनपुर से वाराणसी जाने के लिए लोगों को अब अपनी जेब ढीली  करनी होगी। वजह कि वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग पर जलालपुर हौज के पास अब टोल  प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा।  ऐसे में अपने वाहन से यात्रा करते हैं तो  वहां टोल टैक्स देना होगा। यह नियम दो व तीन पहिया वाहन को छोड़कर सभी बड़े  वाहनों पर लागू होगा।  हालांकि जिला मुख्यालय से वाराणसी तक का यह सफर लोगों  का महज 30 से 40 मिनट में पूर्ण हो जाएगा। इससे लोगों को राहत मिलेगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग के  फोरलेन निमार्ण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के लिए वर्ष 2012 में  गजट प्रकाशित किया गया। वहीं निर्माण कार्य 2015 से शुरू हुआ। इसमें कभी  भूमि अधिग्रहण तो कभी कार्यदाई संस्था की लेटलतीफी के कारण आज तक काम नहीं  पूरा हो सका। कार्यदाई संस्था गायत्री कंस्ट्रक्शन को बनाया गया। वाराणसी  से लखनऊ तक 256 किमी के फोरलेन निर्माण के लिए  4200 करोड़  रुपये खर्च हो रहे हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से इस 300 किमी की सड़क पर चार  टोल प्लाजा बनाए गए हैं, जिससे आम लोगों से आरामदायक सफर व खर्च के एवज  में टैक्स की वसूली की जा सके।  जिले के हिस्से में एक टोल प्लाजा आ रहा है।  यह जलालपुर के हौज में बनाया जाएगा। बची हुई शेष सड़क का निमार्ण कार्य छह  माह में पूर्ण हो जाएगा तो टोल प्लाजा का कार्य शुरू कराया जाएगा। टैक्स  अगले 20 से 30 सालों तक वसूला जाएगा ।

जलालपुर हौज में आठ से 10 वाहनों की क्षमता वाले टोल प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा। इससे दोनों तरफ के आने-जाने वाले वाहनों को कवर किया जा सके।  अधिकारियों की मानें तो अभी तक कोई भी दर निर्धारित नहीं की गई है।अनुमानत चार पहिया वाहन के जाने का एक तरफ का 60 रुपये व दोनों तरफ के लिए  90 रुपए लिया जाएगा। जिले में यह दूसरा टोल प्लाजा होगा पहला टोल प्लाजा  जौनपुर इलाहाबाद मार्ग पर पवारा थाने केेेे पास बनाया गया है जो कार्य कर  रहा है । 
'