Today Breaking News

यूपी बोर्ड के नये सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने संभाला कामकाज, बताया किन चीजों पर होगा जोर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. यूपी बोर्ड के नये सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने बुधवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया। जौनपुर के रहने वाले और 1995 बैच के पीईएस अफसर दिव्यकान्त शुक्ल को इस ऐतिहासिक संस्था का 38वां सचिव बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। इससे पहले वह यूपी बोर्ड के वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव, गोरखपुर के संयुक्त शिक्षा निदेशक समेत कई अहम पदों पर रह चुके हैं। बोर्ड सचिव के रूप में नई पारी की शुरुआत करने पर बातचीत की। पेश है बातचीत के अंश:

प्रश्न: सबसे पहले तो बोर्ड के शताब्दी वर्ष में प्रवेश करने पर यह जिम्मेदारी मिली है, इसके लिए आपको बधाई।
उत्तर: धन्यवाद। मेरे लिए यह गर्व की बात है कि जिस बोर्ड से मैंने पढ़ाई की उसके सचिव की जिम्मेदारी मिली है। शासन ने मुझपर भरोसा जताया इसके लिए आभारी हूं।

प्रश्न: बोर्ड के 27 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक सवा करोड़ से अधिक बच्चों एवं अभिभावकों के लिए क्या योजना है?
उत्तर: इसमें कोई दो राय नहीं की प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में यूपी बोर्ड की बहुत बड़ी भूमिका है। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराना मेरी प्राथमिकता होगी। समय से एवं उच्च गुणवत्ता की किताबें बच्चों तक पहुंचे एवं छोटे-मोटे कार्यों के लिए उन्हें भटकना न पड़े, ये मेरी कोशिश होगी। इसी कड़ी में स्क्रूटनी के लिए इस साल पहली बार ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। स्वयंप्रभा चैनल पर ऑनलाइन टीचिंग भी हो रही है।

प्रश्न: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में पिछले कुछ समय में तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाया है। आप कैसे आगे बढ़ेंगे?
उत्तर: देखिए तकनीक आज के समय की मांग है। जैसे-जैसे छात्रसंख्या बढ़ती जा रही है तकनीक के जरिए हमारी दक्षता और बढ़ेगी। मेरी कोशिश होगी की तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाकर नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण परीक्षा संपादित कराएं और छात्रहित में जिस प्रकार डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र सह प्रमाणपत्र दे रहे हैं, उसी प्रकार हर सहूलियत उन तक पहुंचाएं।

प्रश्न: 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए क्या तैयारी कर रहे हैं?
उत्तर: हमारी कोशिश है कि सभी कार्य समयबद्ध तरीके से पूरे हों। बच्चों के लिए विषयवार मॉडल प्रश्नपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं ताकि उन्हें समुचित मार्गदर्शन मिल सके। सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यों को पूरी निष्ठा एवं कटिबद्धता से करेंगे।

'