Today Breaking News

अयोध्या में तीन अगस्त से बाहरी लोगों की इंट्री पर रोक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या। तीन अगस्त से अयोध्या में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक रहेगी। यह फैसला शुक्रवार को लखनऊ से अयोध्या पहुंचे मुख्य सचिव, डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। उच्च पदस्थ पुलिस सूत्रों ने बताया है कि यह फैसला कोरोना संक्रमण के साथ ही सुरक्षा बंदोबस्त के मद्देनज़र किया गया है।

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी व डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी अयोध्या पहुंचे। अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। इसके साथ कलेक्ट्रेट सभागार में आला अफसरों की बैठक में सुरक्षा के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया गया। 

आई कार्ड देखकर मिलेगा प्रवेश
बैठक में तीन अगस्त को पड़ने वाली श्रावणी पूर्णिमा के पर्व को लेकर भी विचार किया गया। दरअसल, इस पर्व के मौके पर  बाहरी श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। तय किया गया कि भीड़ अगर प्रवेश करेगी और यहीं रुक गई तो पांच अगस्त को अव्यवस्था हो सकती है। कोरोना संक्रमण के काल में भीड़ की जुटान ठीक नहीं होगी। लिहाजा, तीन अगस्त से उन्हें रोकने की प्रक्रिया लागू करने पर सहमति बनी। तय किया गया कि इससे स्थानीय लोगों को कोई दिक्कत न हो, नतीजतन उन्हें आई कार्ड दिखाने के बाद ही अयोध्या में प्रवेश दिया जाएगा। 

इस व्यवस्था को तीन अगस्त से लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले पूर्वाह्न रामजन्मभूमि पहुंचे एडीजी सुरक्षा व पीएसी बीके सिंह ने अधिकारियों व तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के साथ पीएम के कार्यक्रम एवं गर्भगृह स्थल की सुरक्षा व्यवस्था पर विचार विमर्श किया। इसके बाद रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक भी हुई। इस बैठक की अध्यक्षता भी एडीजी सुरक्षा ने ही परम्परागत रीति से करते हुए सुरक्षा के मानकों के साथ व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

इस मौके पर उन्होंने यलो जोन की सुरक्षा व्यवस्था को फूलप्रूफ बनाने पर जोर दिया। इसके साथ आवश्यक सुझावों को भी प्रस्ताव रूप में मिनट बुक में अंकित किया गया। बैठक में पूर्व के निर्णयों के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली गई। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, आईजी जोन डा. संदीप गुप्त, मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, डीआईजी व एसएसपी दीपक कुमार, एसपी सुरक्षा पंकज कुमार व अन्य अधिकारी शामिल रहे।
'