Today Breaking News

देश में सबसे अधिक कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. देश में उत्तर प्रदेश सबसे अधिक कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य बन गया है। इस बात की जानकारी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को दी। उन्होंने कहा कि हम प्रतिदिन टेस्ट करने के मामले में अन्य राज्यों से काफी दिनों से आगे चल रहे थे, लेकिन आज कुल टेस्टिंग में भी हम पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।
अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अबतक 35 लाख 98 हजार 210 नमूनों की जांच हो चुकी है। यह देश में किसी भी राज्य द्वारा टेस्टिंग की सर्वाधिक संख्या है। प्रसाद ने बताया कि अभी तक तमिलनाडु कुल टेस्ट के मामले में हमसे आगे चल रहा था। आज उत्तर प्रदेश ने उसे पीछे छोड़ दिया है। इस तरह हम देश में सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य बन गए हैं।

राज्य में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 45 हजार 287
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 4600 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या अब 1 लाख 45 हजार 287 तक पहुंच गई है। कुल मामलों में से 92 हजार 526 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

सक्रिय मामलों की संख्या 50 हजार के पार
वहीं राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 50 हजार को पार कर गई है। उत्तर प्रदेश में फिलहाल 50 हजार 426 मरीज कोरोना का इलाज करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना मामलों में मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत हो गया है। अब तक प्रदेश में संक्रमित मामलों में से 2335 लोगों की मृत्यु हुई है।

अबतक साढ़े 8 करोड़ से अधिक लोगों का सर्विलांस हुआ
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि हम रिकॉर्ड टेस्टिंग के साथ सर्विलांस का काम भी तेजी से कर रहे हैं। राज्य में अब तक सर्विलांस से 56 हजार 215 इलाकों में 1 करोड़ 72 लाक 34 हजार 446 घरों का सर्विलांस किया गया है। इस तरह उत्तर प्रदेश में कुल 8 करोड़ 67 लाख 39 हजार 334 लोगों के मेडिकल सर्विलांस का काम पूरा हो चुका है।
'