Today Breaking News

गाजीपुर: जनवरी 2021 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वाहन भरेंगे रफ्तार: अवनीश अवस्थी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर। शासन के अपर मुख्य सचिव गृह-सूचना और सीईओ यूपीडा अवनीश अवस्थी ने रविवार को गाजीपुर में विकास कार्यों की पड़ताल की। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी के रुप में उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर कार्यों की जमीनी हकीकत जांची। यूपीडा के अधिकारियों और गाजीपुर के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अलग-अलग विकास कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता की योजनाओं की वर्तमान स्थिति जानी और तेज रफ्तार के कार्यों का निर्देश दिया। 
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जनवरी 2021 में यातायात संचालन का लक्ष्य बताते हुए दिसंबर 2020 तक काम समाप्त करने के निर्देश दिए। जनवरी में एक्सप्रेस वे पर वाहनों के रफ्तार भरने का वादा भी किया। रविवार की दोपहर तीन बजे प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह-सूचना और सीईओ यूपीडा अवनीश अवस्थी हेलीकाप्टर से गाजीपुर पहुंचे। इससे पहले उन्होंने लखनऊ से बाया आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक हवाई सर्वेक्षण से एक्सप्रेस पर हो रहे कार्यों का जायजा लिया। हेलीपैड पर जिलाधिकारी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद सीईओ यूपीडा सीधे निर्माणाधीन सड़क पर पहुंचे और सड़क निर्माण में इस्तेमाल हो रहे सामग्री की पड़ताल की।

कर्मचारियों से सड़क खुदवाकर उसकी हर पर्त में पिच की ऊंचाई मापी और प्रयोग हो रहे निर्माण सामग्री को देखा। चैनल सात और आठ पर निर्माण की पूरी जानकारी विस्तार से ली और नक्शे पर वर्तमान हालात जाने। निरीक्षण के बाद एसीएस होम अवनीश अवस्थी यूपीडा कार्यालय पहुंचे और निरीक्षण के बाबत समीक्षा की। पत्रकारों से बातचीत में एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने दावा किया कि एक्सप्रेस-वे का काम 52 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया। दिसम्बर या जनवरी तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर मुख्य सचिव ने जनवरी से वाहनों के संचालन की सरकार की मंशा भी जाहिर की। 
उन्होंने समीक्षा का विवरण बताते हुए कहा कि आज प्रत्येक चैनल पर कार्यप्रगति जानीहै। और कहा जा सकता है कि एक्सप्रेस-वे का आधा काम हो गया है और दिसंबर या जनवरी तक चालू करने की कोशिश होगी। पुलों के निर्माण का कार्य भी तेजी से अंतिम चरण में है।उन्होंने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस भी बन रहा है, उसके लिए जमीन के निपटारे के आदेश दिए गए हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक गलियारे के लिए उद्योग विभाग अपनी रूप रेखा बना रहा है। जहां सड़क तैयार हो रही है वहां औधोगिक कॉरिडोर भी तैयार होगा। सीईओ यूपीडा ने बताया कि अधिकारियों को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है और सावधानी पूर्वक दिसंबर तक काम समाप्त करें। इसके लिए दिन रात काम करना पडे तो भी टीमें जुटी रहेंगी। देर शाम वे लखनऊ वापस लौट गए।

340 किमी के एक्सप्रेस-वे में गाजीपुर में 52 किमी गाजीपुर। मुख्य कार्यपालक अधिकारी यू पी डा अवनीश कुमार अवस्थी ने अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पैकेज-8 पर गहन समीक्षा की। स्थलीय निरीक्षण के बाद पैकेज 7 व 8 के निर्माण कार्यों पर फोकस किया। हैदरिया से लखनऊ के चांदसराय तक कुल 340 किलोमीटर लम्बे 6 लेन के पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का जनपद गाजीपुर में लगभग 52 किमी का हिस्सा बनाया जा रहा है।अधिकारियों ने बताया कि अब तक लगभग 50 प्रतिशत से अधिक कार्य कार्य पूर्ण हो चुके हैं। लखनऊ में रिंग रोड बन जाने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस वे जनपद गाजीपुर से लखनऊ होते हुए आगरा एक्सप्रेस-वे से दिल्ली तक का सफर तय करेगी। ग़ाज़ीपुर से लखनऊ 6 घंटे में नहीं बस तीन से साढ़े तीन घंटे में पहुंच जाएंगे।
'