Today Breaking News

बेहतर टीम वर्क से कोई भी काम असाध्य नहीं, सफलता मिलता तय: CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पंडित दीनदयाल की जयंती पर लखनऊ में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सूचना भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों को बड़ा तोहफा दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सूचना तथा जनसम्पर्क विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को नया कार्यालय मिलने पर बधाई दी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालने के साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर प्रकाश डाला। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि शासन का काम योजनाएं बनाना है। प्रशासन योजना लोगों तक पहुंचाता है। इसके बाद मीडिया सेतु के रूप में काम करता है। मीडिया तो सरकार और जनता के बीच सेतु का काम करता है। प्रदेश के सूचना तथा जनसंपर्क विभाग का काम सरकार के काम को सामने लाने का है। इसके बाद मीडिया का काम इसको जनता के बीच लाने का है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में पंडित दीनदयाल जी के नाम पर भवन बनाया गया है, यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि है।


योगी आदित्यनाथ सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए पांच लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने घोषणा भी की कि कोरोना से मौत होने पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार को दस लाख रुपये आर्थिक मदद दी जाएगी।


उत्तर प्रदेश में मुगलसराय रेलवे स्टेशन के बाद सूचना विभाग का नया परिसर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर हो गया। इससे पहले गुरुवार को योगी आदित्यनाथ सरकार ने पं दीन दयाल उपाध्याय प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया था। इस दौरान व्यावसायिक व तकनीकी शिक्षा के सरकारी संस्थानों को 200 करोड़ रूपए का अनुदान मिला। चंदौली में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय भव्य स्मृति स्थल का निर्माण कराया था, जिसका पीएम मोदी ने लोकार्पण किया था। उत्तर प्रदेश सरकार पिछले वर्ष से पं दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर दीन दयाल उपाध्याय पखवारा चला चुकी है। 

जिसके तहत जनहित व विकास के कार्य कराए गए। इस दौरान पंडित जी के मूल निवास नगला चंद्रभान में भी कई कार्यक्रम चलाये गये थे। सरकार बनते ही शुरूआती कैबिनेट बैठक में ही सीएम योगी ने की थी पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय आवास योजना की शुरूआत की थी। जिसके तहत गरीबों को आवास बांटे गए। इसके साथ ही सभी विवि में पंडित दीन दयाल उपाध्याय शोध पीठ की स्थापना का निर्णय लिया गया था। 


प्रदेश में पंडित दीन दलाय उपाध्याय के नाम पर आदर्श नगर पंचायत व माडल विद्यालय भी बने हैं। पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 2020 में 17.42 करोड देकर आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया था। पंडित दीन दयाल ग्रामोदय रोजगार योजना हर जिले में युवाओं को रोजगार दे रही है।


इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी तथा सूचना निदेशक शिशिर भी मौजूद थे।

'