Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर हमीद सेतु को लेकर आयी बड़ी ख़बर, जानिये कब से शुरू हो रहा है वाहनों का परिचालन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गंगा पर बने हमीद सेतु का मरम्मत कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। सेतु पर बने ठोकर को तोड़कर उसे समतल करने कार्य भी अंतिम चरण में है। इसे देखते हुए एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि 28 सितंबर से सेतु को हल्के व भारी सभी तरह के वाहनों के लिए खोला जा सकता है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय जिला प्रशासन को लेना है।

हमीद सेतु पर कुल 52 बेयरिग लगे हैं। इसमें जर्जर 22 को बदलकर अत्याधुनिक प्लेटनुमा बेयरिग लगाया गया है। सेतु का मरम्मत कार्य पिछले तीन माह से चल रहा है। इस दौरान आवागमन पूर्णता बंद था। इससे लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं। मरम्मत के दौरान एनएचएआइ के अधिकारी लगातार निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी देते रहे। मरम्मत कार्य में इंजीनियरों ने 22 बेयरिग और 26 ज्वाईंटर को बदल दिया है। अब सेतु पर बने ब्रेक्रर को तोड़ने का काम भी अंतिम चरण में है। जिसे एक या दो दिन में पूर्ण कर लिया जाएगा। एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सेतु की भार क्षमता 30 टन ही होगी। इससे अधिक भार वाले वाहनों का आवागमन हुआ तो फिर से परेशानी बढ़ सकती है।


हमीद सेतु के मरम्मत का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। ब्रेकर को तोड़कर समतल करने का कार्य भी अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि हम 28 सितम्बर से सेतु को सभी वाहनों के लिए खोलने का पत्र जिला प्रशासन को प्रेषित कर देंगे। इसपर अंतिम निर्णय जिलाधिकारी लेंगे।- एसबी सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर एनएचएआइ वाराणसी।

'