Today Breaking News

सबरमती की तर्ज पर गंगा नदी के किनारे वाले शहरों में बनेगा रिवर फ्रंट, होंगी ये सुविधाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. राज्य सरकार गंगा नदी के किनारे वाले शहरों खासकर प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर को साबरमति की तर्ज पर रिवर फ्रंट विकसित कराएगी। गंगा नदी के किनारे पार्क, बच्चों के लिए झूले के साथ रेस्टोरेंट आदि बनाए जाएंगे। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्षों से इस संबंध में अध्ययन करते हुए प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है।
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
राज्य सरकार का मानना है कि गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट विकसित करने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वाराणसी और प्रयागराज में काफी संख्या पयर्टक घूमने आते हैं। रिवर फ्रंट बनने के बाद वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर आने वालों को घूमने और बैठने के लिए एक बेहतर स्थान उपलब्ध हो सकेगा।

प्रमुख सचिव आवास ने विकास प्राधिकरण के उपध्यक्षों को निर्देश दिया है कि कितने क्षेत्रफल में रिवर फ्रंट बनाया जाएगा और क्या-क्या सुविधाएं दी जाएंगी इसका अध्ययन कराते हुए प्रस्ताव तैयार कर शासन को उपलब्ध कराया जाए। इसके आधार पर बजट की व्यवस्था की जाएगी, जिससे रिवर फ्रंट का काम हो सके।

निजी क्षेत्र का भी सहयोग संभव
विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्षों को यह भी निर्देश दिया गया है कि रिवर फ्रंट विकसित करने के लिए निजी क्षेत्रों का सहारा भी लिया जा सकता है। इसके इसके लिए स्थानीय स्तर पर भी प्रयास किया जा सकता है या फिर टेंडर निकाल कर प्रस्ताव मांगे जा सकते हैं। राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहती है।

इसके लिए धार्मिक और पर्यटक स्थलों को विकसित किया जा रहा है। राज्य सरकार का मानना है कि यूपी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, बस इस पर काम करने की जरूरत है। इसीलिए गंगा नदी के किनारे वाले शहरों में रिवर फ्रंट विकसित करने का विचार है।

गाजियाबाद में भी संभवना तलाशें
गाजियाबाद में हिंडन नदी के किनारे वाले क्षेत्र को भी विकसित करने का है। इसके लिए कुछ काम पहले से हो रहे हैं। प्रमुख सचिव ने विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को निर्देश दिया है कि और संभावनाएं देखी जाएं, जिससे नदी को प्रदूषण से मुक्त रखने के साथ इसके आसपास के क्षेत्रों को विकसित किया जा सके।
'