Today Breaking News

UnLock 4 शुरू होने के बाद बाजार में दिख रहा कुछ इस तरह का बदलाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-4 में राज्य सरकार ने कई प्रतिबंधों में ढील दी है। पूरे प्रदेश में अब केवल रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। अभी तक शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी की जा रही थी। अब रविवार को छोड़कर बाकी दिन बाजार सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुलेंगे। यानि शनिवार को भी आम दिनों की तरह दुकानें खुली रहेंगी। इसका असर यह हुआ कि ग्राहकों को वीकेंड में खरीदारी करने का मौका मिला है। इससे शहर के विभिन्न वर्गों के व्यापारी खास कर छोटे दुकानदारों ने खुशी जाहिर की। 
शनिवार को बाजार खुलने से एक नया उत्साह आयेगा
अनलॉक-4 में कई तरह की छूट देने का सबसे ज्यादा फायदा बाजार में कारोबार को हुआ है। भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता बताते हैं कि पितृ पक्ष के बाद बाजार में खरीदारी बढ़ेगी।

शनिवार को बाजार खुलने से एक नया उत्साह आयेगा। जो ग्राहक अभी तक बाजार में आने से थोड़ा हिचकता था अब वह भी बाजार की तरफ रूख करेगा।

उन्होंने बताया कि भूतनाथ बाजार ही नहीं कपूरथला, गोमतीनगर, मुंशीपुलिया, अलीगंज, डंडहिया बाजार में भी इसका असर दिख रहा है कि बाजार में ग्राहकों की आना-जाना बढ़ा है।

मोबाइल और इलेक्ट्रिक की बाजार में ग्राहकों की भीड़
नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन मनोचा ने बताया कि लॉकडाउन के बाद इलेक्ट्रिक बाजार में भी ग्राहकों की अच्छी आमद हुई है। शुरुआती दौर में लॉकडाउन जब खुले तो गर्मी चरम पर थी। ऐसे में जैसे बाजार खुले तो बाजार में दुकानदारों के ग्राहक उमड़ पड़े और 15 दिन में लगभग 200 फीसदी बिक्री में उछाल दर्ज किया गया। अब। शनिवार को भी बाजार खुलेगा। निश्चित रूप से बाजार में बिक्री बढ़ेगी।

दुकानदार और ग्राहक की ‘बांडिंग’ एक नए तरीके से बन रही है
अनलॉक-4 में हजरतगंज, गोमतीनगर, अलीगंज में एक नए तरह का बाजार तैयार हो रहा है। जिसमें दुकानदार और ग्राहक की ‘बांडिंग’ एक नए तरीके से बन रही है। पिछले तीन महीने में खुल रहे बाजार ने ग्राहकों को बाजार में खरीदारी करने का सलीका सिखा दिया।

इंदिरानगर से भूतनाथ मार्केट खरीदारी करने पहुंची सारिका बताती हैं कि पहले भूतनाथ बाजार में जिस तरह से लोग एक दूसरे से सटकर खरीदारी करते रहे हैं। अब वह लॉकडाउन के बाद संभव नहीं रहा। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर खरीदारी करने में ही समझदारी है।

नजीराबाद के कपड़ा कारोबारी सुरेश छबलानी ने बताया कि अब ग्राहक कपड़ों की खरीदारी में भी खुद के हाथों को सैनिटाइज करना नहीं भूलते। हमने भी शॉप के बाहर पैडल वाला सैनिटाइज मशीन लगा रखी है जिससे अन्दर आने से पहले ही ग्राहक अपने हाथों को सैनिटाइज कर सके। 

सर्राफा बाजार में भी चकाचौंध की उम्मीद
कपड़ा और मिठाई के साथ-साथ सर्राफा बाजार में भी चकाचौंध की उम्मीद की जा रही है। कारोबारियों का मानना है कि कोरोना की वजह से पिछली सहालग और ईद की भरपाई आगामी त्योहारों में की जा सकेगी।

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के संगठन मंत्री आदिश जैन ने बताया कि पितृ पक्ष में सोने का भाव काफी गिर गया है। ग्राहकों को इसका फायदा उठाना चाहिए। लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद माहेश्वरी ने बताया कि सरकार ने शादियों में 100 लोगों के आने की अनुमति दे दी है। इससे लोग खरीदारी के लिए बाजार आयेंगे।
'