Today Breaking News

UP BEd Result 2020: आज जारी होंगे यूपी बीएड के नतीजे

UP BEd Joint Entrance Exam 2020 Result: उत्तर प्रदेश बीएड ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के नतीजे आज 5 सितंबर शनिवार को जारी किए जाएंगे। यह जानकारी बीएड एंट्रेंस एग्जाम कोर्डिनेटर  अमिता वाजपेई ने दी। आपको बता दें कि यह परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय ने आयोजित कराई थी। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स राज्य रैंक, कैटेगरी रैंक और मार्क्स  लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in से जाकर चेक कर सकेंगे।  काउंसलिंग के लिए भी स्टूडेंट्स को जल्द से जल्द जानकारी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार की उच्च शिक्षा विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी मोनिका गर्ग ने बताया कि नया सेशन अक्टूबर नवंबर 2020 से शुरू किया जा सकता है। 
कोरोना को लेकर विभिन्न आशंकाओं के बीच 9 अगस्त को प्रदेश भर में करीब 83 फीसदी अभ्यर्थियों ने बी.एड प्रवेश परीक्षा दी थी।  प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर लगभग 3,57,064 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। मोनिका गर्ग ने बताया कि पिछले साल परीक्षा 15 जिलों में 60 से 130 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस साल टागरेट को डबल कर दिया गया था, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इस बार उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए जिलों की संख्या बढ़ाकर 73 की गई थी। वहीं अक्षम उम्मीदवारों के लिए खास ध्यान रखा गया, उन्हें उनकी पसंद का जिला दिया गया। 

कोरोना के कारण बदली हुई परिस्थितियों को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों, कक्ष निरीक्षकों की सुरक्षा के सभी निर्देशों का पालन कराया गया था। कुछ अभ्यर्थी ऐसे पाये गये, जिनका तापमान अधिक था। उन्हें आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई गई थी।

'