Today Breaking News

स्टूडेंट्स की मदद के लिए यूपी बोर्ड ने जारी किया टॉल फ्री नंबर, जानें पूरी डिटेल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कोरोना काल में प्रदेश भर के 28 हजार से ज्यादा स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे यूपी बोर्ड ने अपने स्टूडेंट्स को मदद मुहैया कराने के लिए दो टोल फ्री नंबर जारी किये हैं. ये टोल फ्री नंबर हफ्ते में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगे. इन हेल्प लाइन नम्बर पर स्टूडेंट्स फोन कर विशेषज्ञों से बातचीत कर मशविरा ले सकते हैं. अपनी समस्याओं व शंकाओं का समाधान करा सकते हैं. इन टोल फ्री फोन नंबरों पर छात्र-छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग भी की जाएगी.
सुबह-शाम दोनों वक्त छात्र कर सकेंगे बात
ये दोनों टोल फ्री नंबर सुबह ग्यारह से दोपहर एक बजे तक और दोपहर दो से शाम चार बजे तक रोजाना चार घंटे काम करेंगे. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के मुताबिक़ नौवीं से बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई और पाठ्यक्रम समेत किसी भी व्यवहारिक दिक्कत के बारे में राय ले सकते हैं. ये टोल फ्री नंबर 18001805310 और 18001805312 हैं.

कैरियर काउंसलिंग के लिए बना मीटिंग हाल
गौरतलब है कि यूपी बोर्ड में नौवीं से बारहवीं क्लास तक के करीब सवा करोड़ स्टूडेंट हैं. कैरियर काउंसलिंग के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय में समाधान मीटिंग हॉल बनाया गया है. जिसमें 12 शोध सहायक और साहित्यिक सहायक महिला कर्मचारियों की ड्यूटी रोटेशन पर लगाई गई है. इसी तरह का प्रयोग यूपी बोर्ड ने इस साल की बोर्ड परीक्षा में भी किया था. बोर्ड परीक्षा में भी यूपी बोर्ड ने कंट्रोल रूम बनाकर टोल फ्री नंबर जारी किए थे और छात्र छात्राओं की परीक्षा से संबंधित समस्याओं का निदान भी किया गया था.

ज्ञान गंगा के जरिए हो रही पढ़ाई
कोविड के चलते स्कूलों में ई ज्ञान गंगा के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है. जिससे तमाम बच्चे अपने प्रश्नों को शिक्षकों से नहीं कर पाते हैं. इसके लिए जहां विद्यालय स्तर पर ड्रॉप बॉक्स लगाए गए हैं और व्हाट्सएप नंबरों के जरिए बच्चों की समस्याओं का समाधान स्कूल स्तर पर किया जा रहा है. वहीं यूपी बोर्ड अपने स्तर पर भी छात्र छात्राओं की समस्याओं के निदान के लिए कैरियर काउंसलिंग करेगा. यूपी बोर्ड का यह कैरियर काउंसलिंग सेंटर बुधवार 2 सितंबर से प्रभावी हो जाएगा.

'