Today Breaking News

Ghazipur: जिले के 56 वित्तविहीन हाईस्कूल व इंटर कालेजों को नोटिस जारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. हाईस्कूल व इंटर कालेजों में पठन-पाठन शुरू करने के आदेश के बाद भी निष्क्रिय पड़े 56 विद्यालयों को जिला विद्यालय निरीक्षक ने नोटिस जारी किया है। यहां एक भी छात्र पढ़ने नहीं आ रहे हैं, जबकि बोर्ड परीक्षा नजदीक है। अगर उनसे उचित जवाब नहीं मिला तो ऐसे विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नोटिस जारी होने के बाद संबंधित विद्यालय प्रबंधक सकते में हैं। 

Ghazipur News

कोरोना व लाकडाउन के चलते सभी विद्यालय मार्च से ही बंद चल रहे हैं। इस बीच आगामी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालयों को 19 अक्टूबर से शासन के निर्देश पर खोल दिया गया। निर्देश था कि इस दौरान केवल हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थी ही पढ़ने आएंगे, वह भी केवल 50 फीसद। शेष 50 फीसद अगले दिन आएंगे। कोरोना से बचाव के सारे उपकरण भी उपलब्ध कराने का निर्देश मिला था। इस संबंध में सभी प्रधानाचार्यों संग बैठक कर जिला विद्यालय निरीक्षक ने जानकारी भी दी थी। 


विद्यालयों की निगरानी के लिए 90 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं, जो अपने आसपास के विद्यालयों की रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक को दे रहे हैं। नोडल अधिकारियों ने 56 ऐसे वित्तविहीन विद्यालयों को चिह्नित किया है जो खुल तो रहे हैं लेकिन वहां छात्र नहीं आ रहे हैं। उनका कहना है कि अभिभावक अपने बच्चों को अभी स्कूल भेजने की सहमति ही नहीं दे रहे हैं। ऐसे में विद्यालय का संचालन करना मुश्किल है।


नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट पर जिले के 56 वित्तविहीन विद्यालयों को नोटिस जारी किया गया है। वह विद्यालय तो खुल रहे हैं लेकिन वहां छात्र नहीं आ रहे हैं। अगर उनका उचित जवाब नहीं मिलता है तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।-- डा. ओपी राय, जिला विद्यालय निरीक्षक।

'