Today Breaking News

Ghazipur: गंगा नदी पर बन रहे रेल कम रोड ब्रिज में तय मानक के विपरीत कार्य होने पर होगी कार्रवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गंगा नदी पर बन रहे रेल कम रोड ब्रिज के तहत रिवर ट्रेनिंग आन द प्रोटेक्शन वर्क व बोल्डर पिंचिग के कार्य का विधिवत शुभारंभ वैदिकमंत्रोचार के जरिए एसपी सिंग्ला कंश्ट्रकशन के पीएम अमनदीप गोयल व रेलवे वापकाश के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रकाशचंद्र मोहराना ने संयुक्त रूप से किया, करीब एक करोड़ की लागत से करीब तीन हजार स्क्वायर मीटर में करीब पच्चास फीट ऊंचाई तक होने वाले इस कार्य को आगामी मानसून से पहले हर हाल में पूरा कर लेना है। 

इस कार्य के शुभारम्भ के उपरान्त अधिकारी विभिन्न साइडो पर पहुंच बारीकियों से जायजा किया, निर्देशित किया कि तय मानक के विपरीत कार्य होता पाए जाने पर संम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। अधिकारियों के इस कड़े तेवरों से मौके पर मौजूद इंजीनियरों व निर्माण में जुटे लोगों में माथे पर पसीना आ गया। इंजीनियरों से अधिकारियों ने टेक्निकल सवाल किए, जिसपर संतोषजनक जबाब पाए जाने से सन्तुष्ट दिखे। होने वाले इस कार्य में कई पोकलेन, जेसीबी दर्जनों मजदूर लगे हैं। इसमें मिट्टी फिलिंग का भी काम किया जाना है। अधिकारियों ने मातहतों को निर्देशित किया कि मिट्टी मानक के अनुरूप उच्च क्वालिटि का होना बेहद जरूरी है। 


यह कार्य केवल एक तरफ ए टू की तरफ होना है, ताकि ट्रेनों के सुरक्षित संचालन व बाढ़ या प्राकृतिक आपदा के समय मुख्य पीलर को सुरक्षित बनाए रखा जा सके। चेताया कि इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसके उपरांत अधिकारीद्वय रेल कम रोड ब्रिज के चल रहे इरेक्शन के कार्यों व उसमें प्रयुक्त होने वाले मेंम्बरों के रख-रखाव को लेकर जानकारी ली। रेल कम रोड ब्रिज के कार्य को बीते 31 दिसम्बर 2019 तक पूरा किया जाना था, लेकिन मानसून व कोरोना के कारण इसके रफ्तार पर महीनों ब्रेक लग जाने से परियोजना का काम बन्द रहा। लेकिन एक वार फिर इसके निर्माण में तेजी आने से लोगों को इस परियोजना के समय से पूरा होने की उम्मीद बंधी है। चूंकी यह पूरी परियोजना प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में है। इसे दो चरणों में पूरा किया जाना है। 


पहले चरण के तहत सोनवल से गाजीपुर सिटी व गाजीपुर घाट तक पूरा होना है। इसमें करीब 70 प्रतिशत का पूरा हो चुका है। चूंकि इस परियोजना को 2022 तक पूरा कर ट्रायल कर देना है। इस दबाव के चलते संबंधित पूरी मशीनरी दिन रात हरकत में है। इस मामलें में एसपी सिंग्ला कंश्ट्रकशन के पीएम अमनदीप गोयल व रेलवे वापकाश के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रकाश चंद्र मोहराना ने संयुक्त रूप से बताया कि शुरू हुए इस कार्य का मुख्य उद्देश्य मेल पीलर को सुरक्षित रखना है, ताकि ट्रेनों के सुरक्षित आवागमन में किसी तरह की असहज स्थिति न होने पाए कहा कि इस कार्य को आगामी मानसून से पहले पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्यों में किसी तरह के मानक से समझौता नहीं होगा। लापरवाही पर कार्यवाई निश्चय है। इस अवसर पर पीएनडार के जीएम अफरोज कापरा, डीपीएम सुनील सिंह, आई विद्यमान राव, कन्हैया कुमार, सतेन्द्र यादव आदि मौजूद रहे।

'