Today Breaking News

पुलिस स्मृति दिवस पर सम्मानित होंगे कानपुर बिकरू कांड के शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पुलिस स्मृति दिवस पर 21 अक्टूबर को इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर के बिकरू कांड में शहीद हुए सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी अमेठी के शहीद मुख्य आरक्षी जितेंद्र के परिवारीजन को भी सम्मानित करेंगे। लखनऊ पुलिस लाइन में सोमवार को डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की मौजूदगी में स्मृति दिवस परेड का फुलड्रेस रिहर्सल हुआ। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप परेड व कार्यक्रम की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

लखनऊ पुलिस लाइन में सोमवार सुबह डीजीपी ने स्मृति दिवस की रिहर्सल परेड का निरीक्षण किया। पूर्वाभ्यास परेड की कमांड एसपी संतोष कुमार मिश्र ने संभाली। परेड में नागरिक पुलिस, पीएसी, महिला पुलिस, जीआरपी, फायर सर्विस, यातायात पुलिस, एटीएस, आरआरएफ व एसडीआरएफ की टुकड़ियां शामिल रहीं। 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुलिसकर्मियों के कल्याण की योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं।


शोक परेड के बाद मुख्यमंत्री बिकरू कांड में शहीद हुए कानपुर नगर में तैनात सीओ देंवेंद्र मिश्र, उपनिरीक्षक अनूप कुमार सिंह, महेश कुमार यादव व नेबूलाल, आरक्षी जितेन्द्र कुमार पाल, सुल्तान सिंह, राहुल कुमार व बबलू कुमार के परिवारीजन को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर एक सितंबर 2019 से 31 अगस्त 2020 के मध्य पूरे देश में ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले 264 पुलिसकर्मियों की शहादत को याद कर उन्हें नमन किया जाएगा। इनमें नौ शहीद पुलिसकर्मी उत्तर प्रदेश के हैं। कानपुर के बिकरू गांव में कुख्यात विकास दुबे को पकड़ने के लिए गई पुलिस टीम पर दुबे व उसके साथियों ने हमला बोल दिया था। बदमाशों से मुकाबले में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों ने अपनी प्राणों की आहूति दे दी थी।


'