Today Breaking News

Ghazipur: किसानों को भा रही आलू की खेती, बीज के दाम तीन गुना बढ़े

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना काल की महंगी में आलू की महंगाई से किसानों को पहली बार अधिक मुनाफा मिला है। किसान आसमान छूते आलू के बीज की कीमतों के बावजूद आलू की बुवाई कर रहे हैं। हालात यह है कि किसानों ने समय से पहले अत्यधिक गर्मी के बावजूद आलू की बुवाई शुरू कर दी थी है, जिससे किसानों के बीज भी खराब हुए हैं, लेकिन बुवाई के प्रति रुझान अब तक बरकरार है। 

आलू की बढ़ती कीमत से किसानों का रुझान आलू लगाने की ओर बढ़ रहा है। बीज भी पिछले साल के मुकाबले तीन गुना तेज हो गया है। लेकिन आलू लगाने की होड़ मची हुई है। जनपद में इस वर्ष आलू के खेती की ओर किसानों का रुझान बड़ा है। अबतक लगभग आठ हजार हेक्टेअर की खेती हो चुकी है। वहीं बाजार में आलू के बीज महंगे होने के कारण लोगों ने जिला उद्यान विभाग से आलू का बीज की खरीदा है। अब तक विभाग से 184 कुंतल बीज 3150 रुपया कुंतल के हिसाब से बिक चुका है। वहीं बीज नहीं मिलने पर किसान मायूस होकर लौट रहे है। 


किसान रामशीष, रामप्रसाद, लक्ष्मण का कहना है,कि आलू बीज किसानों को इस बार पिछले साल की अपेक्षा तीन गुने दाम पर मिल रहा है। आलू का बीज जो 50 किलो पिछले साल 400 या 600 का मिल जाता था, वो 1800 से 2000 रुपये तक मिल रहा है। बावजूद इसके किसान महंगा बीज लेकर आलू लगा रहे है। पुराने किसान जो हर साल आलू लगाते हैं, उनका बीज कोल्ड स्टोरेज में रखा हुआ है। वो भी अपने खेत के लिए बीज रोककर बाकी बीज को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। जिले के मुहम्दाबाद, भदौरा, रेवतीपुर क्षेत्र के आदि गांव में अब तक हजारों बीघा आलू की बुवाई की जा चुकी हैं। किसानों ने सबसे अधिक सिंदूरी आलू की बुआई कर रहे है, वहीं पुखराज, ख्याति व गरिमा वैरायटी बीज को प्राथमिकता मिल रहीं हैं।


जिला उद्यान अधिकारी शैलेंद्र दुबे ने बताया किइस बार आलू की दामों में तेजी को देखते हुए किसानों का आलू की और रुझान बढ़ गया है। बीज की मांग को देखते हुए उद्यान विभाग 184 कुंतल आलू की बीज आई थी, जबकि पिछले साल 200 कुंतल बीज आया था। किसान आये दिन बीज लेने के आते है लेकिन बीज उपलब्ध नही है। बीज आने के बाद किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।


'