Today Breaking News

Ghazipur: हर हाल में कराया जाय एंटीलार्वा का छिड़काव : सचिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जनपद नोडल अधिकारी एवं लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश शासन के सचिव समीर वर्मा सोमवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में अधिकारियों के साथ बैठक की। जहां उन्होंने जनपद में चलाये जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान, स्वच्छता अभियान, पेयजल की व्यवस्था, जलभराव, फागिंग की व्यवस्था, तथा कराये जा रहे अन्य कार्यों की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए जनपद मे कौन-कौन से कार्य कराये जा रहे हैं। कोरोना-19 टेस्टींग के लिए एन्टीजन कीट की उपलब्धा तथा अन्य सामाग्री की समस्या के बारे में जानकारी ली। 

स्वैब टेस्ट की संख्या के बारे में जानकारी ली तथा अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराने का निर्देश दिये। उन्होंने होम इसोले्शन के मरीजों की मानिटरिंग की जानकारी ली। बताया गया कि ब्लाकों में रैपिंड रिस्पान्स टीम लगायी गयी है, जो होम आइसोलेट व्यक्तियों की मानिटरिंग करते हैं। उन्होंने चिकित्सालय में ऑक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। जनपद में एंटी लार्वा की उपलव्धता के बावत पूछने पर बताया गया कि एण्टी लार्वा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। छिड़काव की कार्यवाही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे शुरू करा दी गयी है। उन्होने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई ,फॉगिंग की व्यवस्था, कीटनाशक एवं एंटीलार्वा का छिड़काव तथा प्रत्येक हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन कराने को कहा। 


उन्होने विद्युत विभाग की समीक्षा में ट्रांसफार्मर मरम्मत को लेकर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जो ट्रास्फारर्मर वाराणसी भेजे जाते हैं, इसपर व्यय भार बढता है। उन्होंने जनपद में एक और वर्क शॉप खोलने तथा अधिक से अधिक ट्रांसफार्मर मरम्मत कराने की बात कही। उन्होंने निर्देश दिया कि अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जहां भी ट्रांसफार्मर खराब होते हैं, वहां ट्रान्सफार्मर अपने निर्धारित मानको के अंदर ही लगा दिए जायें। बिजली उपलव्धता एवं रोस्टर के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जानकारी लेने पर बताया गया कि शहरी क्षेत्रो में 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे की आपूर्ती का प्राविधान है। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिला चिकित्सालय में सर्जन की नियुक्ति के लिए अनुरोध किया। 


इस पर सचिव ने इस कमी को जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने जनपद में खाद, बीज की उपलव्धता तथा मिशन शक्ति के बारे कराये जा रहे कार्यों की जानकारी लेने पर जिलाधिकारी ने एमपी सिंह ने बताया कि तहसील जनपद के 26 थानों पर महिला हेल्प डेस्क बना लिये गये हैं। वहां महिला आरक्षियों की ड्यूटी लगाई गयी है। शेष अन्य स्थानों पर महिला हेल्प डेस्क जल्द ही बना लिये जायेंगे। बैठक में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी जीसी मौर्या, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डीपी सिन्हा, केके वर्मा, जिला विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अर्थ एवं संख्या अधिकारी के अलावा समस्त उपजिलाधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता जल निगम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद अधिशासी अधिकारी नलकूप, सहायक पंचायत राज अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

'