Today Breaking News

चंदौली में कोविड स्पेशल ट्रेन से म्‍यांमार से नई दिल्‍ली भेजी जा रही सोने की तीन ईंटें बरामद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, चंदौली. लंबे समय से म्‍यांमार के रास्‍ते तस्‍करी कर लाए गए सोने के कोलकाता से होते हुए नई दिल्‍ली भेजने की घटनाएं उजागर होती रही हैं। कोरोना संक्रमण काल में ट्रेनें बंद होने के बाद से यह कारोबार ठप पड़ा था। अब अनलॉक शुरू होने के बाद से ही कोरोना कोविड स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद से एक बार फ‍िर से सोने की तस्‍करी का कारोबार परवान चढ़ने लगा है। इसी कड़ी में मुखबिर से सूचना मिलने के बाद सक्रिय हुई टीम ने आखिरकार तस्‍कर से तीन सोनें की ईंटें पीडीडीयू जंक्‍शन चंदौली में बरामद की हैं।

राजस्व खुफिया निदेशालय की वाराणसी इकाई टीम ने मुखबिर की सूचना पर 02301 हावड़ा- नई दिल्ली कोविड स्पेशल ट्रेन से कार्रवाई करते हुए सोने की तीन ईंटें बरामद की गईं। अधिकारियों के अनुसार इस रूट पर तस्कर भारी मात्रा सोने की तस्करी करते रहे हैं। विदेशी मूल की तस्करी की गई सोने ईंट हावड़ा (कोलकाता) से नई दिल्ली और लखनऊ (यूपी) तक पहुंचाई जा रही है। डीआरआई ने इस मामले में दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों के मुताबिक यह गिरफ्तारी मंगलवार की रात की है। पकड़ा गया तस्कर सुल्तानपुर जिले का रहने वाला बताया जा रहा है। तलाशी में उसके पास से एक-एक किलोग्राम (लगभग) वजन वाले विदेशी सोने की तीन ईंटें बरामद हुई हैं। पूछताछ में तस्‍करों ने बताया कि सोने की ईंटो को म्यांमार के रास्ते कोलकाता ले जाया गया था, जहां से इसे लखनऊ और नई दिल्ली भेजा जा रहा था। वहीं टीम ने बरामद सोने को जब्त कर लिया और दोनों आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है।


मुखबिर से सूचना मिलने के बाद सतर्क हुइ राजस्व खुफिया निदेशालय की वाराणसी इकाई टीम ने 02301 हावड़ा- नई दिल्ली कोविड स्पेशल ट्रेन में संबंधित सीट पर यात्रा कर रहे दोनों तस्‍कराें से पूछताछ करने के साथ ही उनके सामानाें की जांच की तो उनके पास से तीन सोने की ईंट बरामद की गई। वहीं टीम इससे पूर्व भी आरोपितों के यात्रा करने और तस्‍करी से सोना लाने और उसे देश भर में खपाने के मामले की जांच शुरू कर दी है। टीम के अनुसार दीवाली पर सोने की डिमांड अधिक होने की वजह से तस्‍कर अनलॉक शुरू होते ही तस्‍करी शुरू कर दिए और समय से मुखबिरी होने की वजह से पकड़ में आ गए।


मास्टरमाइंड भी हुआ गिरफ्तार

हावड़ा-नई दिल्ली कोविड-19 एसी स्पेशल मेल के बी-2 कोच से दो तस्करों को मंगलवार की रात में गिरफ्तार किया गया। तस्कर सुल्तानपुर के निवासी हैं। जंक्शन से भारी मात्रा में सोना बरामद होने से चर्चाआें का बाजार भी गर्म हो गया। गुपचुप तरीके से हुई इस कार्रवाई ने खलबली मचा दी। उधर डीआरआइ की टीम ने तस्करों के नाम का खुलासा करने से इंकार कर दिया। जंक्शन से गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ करने के बाद टीम को कई अहम जानकारियां मिलीं तो टीम ने एक साथ लखनऊ और पटना में भी छापेमारी की। कार्रवाई में 1.1 करोड़ भारतीय रुपये और 5.45 लाख के बराबर की विदेशी मुद्रा भी बरामद हुई है। टीम ने मास्टरमाइंड को भी गिरफ्तार किया  है। अन्य स्थानों पर जांच के लिए कोलकाता, सुल्तानपुर, लखनऊ में विभिन्न स्थानों पर जांच की जा रही है।

'