Today Breaking News

यूपी बोर्ड ने विद्यार्थियों को फार्म भरने का एक और मौका दिया, 16 अक्तूबर तक बढ़ी तिथि

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं का परीक्षा फार्म भरने से वंचित जनपद के बारह सौ छात्र-छात्राओं को बोर्ड ने बड़ी राहत दी है। स्कूल प्रबंधन और छात्रों की मांग पर बोर्ड ने तीसरी बार परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र-छात्राएं 16 अक्तूबर तक फार्म भर सकेंगे।

इसके पूर्व बोर्ड ने परीक्षा फार्म भरने की आखिरी तिथि 28 सितंबर निर्धारित की थी। समय सीमा खत्म होने के बाद से स्कूल प्रबंधकों ने बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखकर परीक्षा फार्म की तिथि एक बार और बढ़ाने की मांग की थी।


गोरखपुर में लगभग बीस विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय को पत्र लिखकर करीब बारह सौ विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए तिथि बढ़ाने की मांग की थी। पत्र के माध्यम से परीक्षा फार्म न भर पाने की वजह नेटव‌र्क कनेक्टिविटी की साथ कोरोना बीमारी को बताया गया था। बोर्ड ने सभी स्कूल प्रबंधकों के पत्र को एकत्र कर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज भेजना शुरू कर दिया था, जिसके बाद बोर्ड ने प्रदेश स्तर पर विलंब शुल्क के साथ विद्यार्थियों को राहत देने का फैसला किया है ।


बोर्ड ने तीसरी बार फार्म भरने की तिथि बढ़ाई है। इससे अभी तक जो छात्र-छात्राएं किसी कारणवश फार्म नहीं भर सके थे उन्हें इसका लाभ मिलेगा और वह फार्म भरकर परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। - विनोद कृष्ण, अपर सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय, यूपी बोर्ड, गोरखपुर


शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग आज से

प्रदेश सरकार के निर्देश पर 6900 सहायक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत बेसिक शिक्षा विभाग में 31277 पदों के सापेक्ष भर्ती के लिए जनपद में 14 व 15 अक्टूबर को काउंसिलिंग होगी।16 अक्टूबर को अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र दिया जाएगा, जिसके बाद जिले को 599 नए शिक्षक मिल जाएंगे। काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियाें के मूल अभिलेखों की जांच सुबह दस बजे से डायट परिसर स्थित रविंद्रालय, रानी लक्ष्मीबाई एवं राधाकृष्णन हाल तथा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में होगी। काउंसिलिंग के लिए कुल छह काउंटर बनाए गए हैं। काउंटर संख्या एक की जिम्मेदारी बीईओ कैंपियरगंज अरुण कुमार सिंह व बीईओ बांसगांव राजेश कुमार श्रीवास्तव को दी गई है। जबकि काउंटर संख्या दो पर बीईओ जंगल कौड़िया रामाश्रय व बीईओ भटहट सुभाष गुप्ता, काउंटर संख्या तीन पर बीईओ खजनी वीके राय, बीईओ खोराबार निधि श्रीवास्तव, काउंटर संख्या चार पर बीईओ चरगांवा राजेश कुमार वैश्य व बीईओ ब्रह्मपुर उदयभान कुशवाहा, काउंटर संख्या पांच पर बीईओ सहजनवां विजय कुमार ओझा व बीईओ गगहा हरि गोविंद सिंह तथा काउंटर संख्या छह पर बीईओ बड़हलगंज सुरेंद्र यादव व डायट के प्रवक्ता लक्ष्मण सिंह मौजूद रहेंगे।


फैक्‍ट फाइल

कुल पद 599

महिला-256

पुरुष-343


नोट: इनमें 62 पुरुष व 57 महिला समेत कुल 119 शिक्षामित्र भी शामिल हैं।

कहां किसकी होगी काउंसिलिंग

काउंटर एक- 01 से 100

काउंटर दो-101 से 200

काउंटर तीन-201 से 300

काउंटर चार-301 से 400

काउंटर पांच-401 से 500

काउंटर छह-501 से 599


किस कोटे के कितने अभ्यर्थी

जनपद में कुल 599 पदों के लिए होने वाली काउंसिलिंग में सामान्य के 178, ओबीसी के 272, एसी के 127, एसटी के 22, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के 14, भूतपूर्व सैनिक के 21 तथा दिव्यांग कोटे के 29 अभ्यर्थी शामिल होंगे।


काउंसिलिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत सभी अभ्यर्थियों को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क, ग्लब्स लगाना व अपने साथ सैनिटाइजर लाना अनिवार्य होगा। काउंसिलिंग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को भी इसको लेकर निर्देश दे दिए गए हैं। - बीएन सिंह, बीएसए।

'