Today Breaking News

Ghazipur: वीर अब्दुल हमीद सेतु पर हल्के वाहनों का संचालन शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. वीर अब्दुल हमीद सेतु की मरम्मत के बाद अब हल्के वाहनों का आगवागमन शुरू हो गया है। पहले पुल पर दो पहिया, फिर तीन पहिया और अब चार पहिया हल्के वाहनों को उतारा गया। सामान्य तौर पर पुल भारी वाहनों और ओवरलोडिंग के चलते ही क्षतिग्रस्त हुआ। वहीं हाइटगेज लगने के बाद छोटे वाहनों को ही अनुमति दी गई है।

शनिवार को सुबह करीब साढे़ नौ बजे आलाधिकारियों के निर्देश पर हमीद सेतु को हल्के चार व तीन पहिया वाहनो सहित दो पहिया के लिए खोल दिया गया। वाहन चालकों ने हमीद सेतु से फर्राटा भरते हुए उस पार तक सफर किया। पुल पर पुलिस ने छोटे वाहनों को ही बैरियर से गुजरने दिया, वहीं बडे सवारी बस, मिनी बस, ट्रकों सहित अन्य कामर्शियल वाहनों के लिए अभी असमंजस है। सेतु से गुजरने के लिए बड़े वाहनों को अधिकारियों के अगले आदेश तक इंतजार करना होगा। पुल को बडे सवारी बसों, ट्रकों के लिए न खोले जाने से उनके चालकों व स्वामियों ने नाराजगी व्याप्त है मांग किया कि जल्द ही इन वाहनों के लिए भी पुल खोला जाए। 


बीते रविवार को सेतु के दो ज्वाईंटरों में दरार आने की सूचना पर पुल को दो पहिया वाहनों को छोड सभी तरह के वाहनों के लिए बन्द कर दिया गया था, जिसके बाद राहगीर अपने गन्तवयो की तरफ जाने के लिए मजबूरीवश पैदल ही पुल पार कर आने-जाने को विवश रहे, चूंकी यह सेतु वाहनों सहित अन्य राहगीरों के आवागमन का प्रमुख मार्ग होने के साथ ही पडोसी राज्य विहार को भी जोडने का काम करता है इस पुल से देश प्रदेश सहित विभिन्न जनपदों को छोटे-बड़े वाहनों का आना-जाना लगा रहता है, इस लिहाज से इस बार एन एच ए आई ने मरम्मत कराने की दिशा में तेजी से काम किया पुल के मरम्मत का ठेका गुजरात की एक कंम्पनी को दिया गया जिसने मात्र चार दिनों में ही तीन ज्वाईंटरों की छह बेयरिंग बदल पुल को वाहनों के लिए खोले जाने की अपनी सहमति दे दी। लेकिन प्रशासन के द्वारा भारी वाहनों को छोड अन्य वाहनों को अपनी हरी झंडी दे दी। वहीं लोगो का कहना है कि अगर सेतु को सुरक्षित बचाए रखना है तो ओवरलोडिंग पर सख्ती से रोक लगानी होगी तभी सेतु को लंम्बे समय तक आवागमन के लिए सुरक्षित बचाए रखा जा सकता है।


जमानियां एसडीएम शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि हल्के चार पहिया, तीन पहिया, दो पहिया सहित अन्य हल्के वाहनों के लिए पुल को खोल दिया गया है, रहा सवाल बडे वाहनों के पुल से संचालन का तो फिलहाल इनका संचालन पूर्व की भांति अभी अगले आदेश तक पूरी तरह सख्ती से प्रतिबन्धित रहेगा।

'