Today Breaking News

Ghazipur: एनसीसी कैडेट की भर्ती अभ्यर्थियों ने दिखाया दम, बहाया पसीना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जिले में शुक्रवार को सहजानंद में जुटे युवक और युवियों ने देशसेवा का जज्बा पैदा हुआ। छात्र-छात्राओं अभ्यर्थी एनसीसी में प्रशिक्षण लेने के बाद सेना की नौकरी कर देश की सरहदों पर बंदूक से दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देना चाहते हैं। वह सेना और पुलिस की नौकरी कर सुरक्षा की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेंगी।

नगर के स्वामी सहजानंद पीजी कालेज के मैदान में शुक्रवार को महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट की भर्ती चरणबद्ध तरीके से सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 30 सीटों के लिए सीनियर डिविजन के 87 एवं सीनियर डिविजन के 14 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। 167 सेंटीमीटर की लम्बाई 600 मीटर की दौड़, 25 पुश अप एवं 25 शीट उप तथा लिखित परीक्षा के आधार पर चयन 92 यूपी बटालियन के सीओ कर्नल सुगंध शर्मा के कुशल नेतृत्व में हुआ। इस अवसर पर कर्नल सुगंध शर्मा ने कहा कि एनसीसी एकता एवं अनुशासन का प्रतीक है। गाजीपुर एक ऐसा जनपद है, जहां फौज में भर्ती होने के प्रति अति उत्साह है और गौरव-विजय की लंबी गाथा है। प्राचार्य डा. रविंद्र नाथ राय कहा कि यह छात्रों में देश प्रेम की भावना जागृत करता है। साथ ही साथ करियर संवारने में सहायक है।


एनसीसी अधिकारी डा. विलोक सिंह ने बताया कि एनसीसी एक सैनिक ट्रेनिंग है, जो सेकंड लाइन ऑफ डिफेंस के रूप में जाना जाता है। महाविद्यालय के शिक्षा विभाग के प्रशिक्षक संजय राय एवं एनसीसीपीआई टीम का महत्वपूर्ण भूमिका रही। पीआई टीम की तरफ से सूबेदार बलभद्र थापा, हवलदार, योगेंद्र सिंह, सूबेदार मेजर देवी सिंह, नायब सूबेदार चंद्र बहादुर, नायब सूबेदार आशीष रंजन, हवलदार विक्की राणा, हवलदार राजवीर, हवलदार विनोद आदि की उपस्थिति में अभ्यर्थियों का चयन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट पप्पू यादव, शिवम, रोशन राय, कमला, सुनैना, आजाद, रितेश, प्रांजली आदि की महती भूमिका रही।


'