Today Breaking News

18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनने का मौका, 17 नवंबर से विशेष अभियान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने के लिए 17 नवंबर से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरू होने जा रहा है। इस बार विशेष अभियान 22 नवंबर, 28 नवंबर, पांच दिसंबर और 13 दिसंबर को चलाया जाएगा। इस दौरान मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप लगाए जाएंगे। मतदाता पुनरीक्षण अभियान में लगे अफसरों का तबादला आयोग की अनुमति के बगैर 17 नवंबर से 15 जनवरी के बीच नहीं हो सकेगा। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की वोटर लिस्ट का प्रकाशन 17 नवंबर को होगा। इसके तहत दावे व आपत्तियां 17 नवंबर से 15 दिसंबर तक प्राप्त की जाएंगी। इनका निस्तारण पांच जनवरी 2021 तक किया जाएगा। पूरक वोटर लिस्ट तैयार करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी है। वहीं, फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को होगा। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान शत प्रतिशत मतदाताओं के नाम शामिल कराने और मतदाता सूचियों को त्रुटिविहीन तैयार कराने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों के साथ मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के सहयोग से बूथ लेवल एजेंट तैनात किए जाएंगे।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान के दौरान इस कार्य में लगे जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, चकबंदी अधिकारी, सहायक चकबंदी अधिकारी तथा बूथ लेविल ऑफिसर का तबादला नहीं किया जाएगा। यदि किसी का तबादला जरूरी है तो पहले चुनाव आयोग की अनुमति लेनी होगी। उन्होंने बताया कि इन अफसरों के तबादलों पर 17 नवंबर से लेकर 15 जनवरी तक रोक रहेगी।

'