Today Breaking News

गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होगी UPSSF की भी टुकड़ी, CM योगी के निर्देश पर गठन प्रक्रिया तेज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) की टुकड़ी भी नजर आएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसएसएफ के गठन की प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 26 जनवरी की परेड में इस नए बल की टुकड़ी को भी शामिल किए जाने का लक्ष्य लेकर काम करने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बल के लिए आवश्यक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की तैनाती का निर्देश देने के साथ ही बल के संचालन के लिए एक सप्ताह में नियमावली तैयार किए जाने की बात भी कही है। प्रथम चरण में एसएसएफ जवानों की तैनाती सभी जिला न्यायालयों के साथ उच्च न्यायालय व मेट्रो स्टेशनों पर की जाएगी।


गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में गुरुवार को लोकभवन में एसएसएफ के गठन की प्रक्रिया पूरी किए जाने को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में बल के गठन के लिए अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई। सूबे में कोर्ट व प्रमुख धार्मिक स्थलों से लेकर अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए एसएसएफ के गठन का निर्णय किया गया था।


अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पहले चरण में उप्र विशेष सुरक्षा बल की पांच वाहनियां गठित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। बैठक में एसएसएफ में एक एडीजी, एक आइजी/डीआइजी, एक एसी व दो पुलिस उपाधीक्षकों तथा निरीक्षक स्तर के अधिकारी की तैनाती तत्काल किए जाने का निर्णय किया गया।


अपर मुख्य सचिव ने बताया कि एसएसएफ के संचालन के लिए एक सप्ताह में नियमावली तैयार कर शासन को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में यह भी तय किया गया कि एसएसएफ को जल्द क्रियाशील करने के लिए तात्कालिक रूप से तीन वर्ष के लिए प्रतिनियुक्त पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने एसएसएफ के लखनऊ में प्रस्तावित मुख्यालय के गठन का प्रस्ताव भी जल्द देने का निर्देश दिया हैं।

'