Today Breaking News

किसानों का भारत बंद आज, उप्र में जबरन दुकानें बंद कराने पर होगी कार्रवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के बॉर्डर पर पिछले 12 दिनों से डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने आज यानी मंगलवार को भारत बंद बुलाया है। यह भारत बंद आज सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। भारत बंद का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है। भारतीय किसान यूनियन ने लखनऊ में गांव से लेकर मुख्यमंत्री आवास तक 65 स्थानों पर रास्ता जाम करने की तैयारी की है। वहीं, वेस्ट यूपी के 183 स्थानों पर चक्का जाम का ऐलान किया है। भारत बंद को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसी भी दशा में कानून और शांति-व्यवस्था से समझौता न किया जाए।

जबरन दुकानें बंद कराने पर होगी कार्रवाई

प्रदेश सरकार ने दो टूक कहा है कि मंगलवार को जबरन बाजार बंद कराने की कोशिश किए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों की पुलिस को ऐेसे किसी भी हालत से निपटने और कानून-व्यवस्था सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को डीजीपी एचसी अवस्थी को पत्र लिख कर किसान संगठनों के भारत बंद के ऐलान को लेकर राज्य सरकार की मंशा से अवगत कराया।


अन्य राज्यों से लगे इंट्री प्वाइंट पर होगी चेकिंग 

अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान सीमा से लगे यूपी के जिलों में ‘इंट्री प्वाइंट’ पर भी चेकिंग की जाए, जिससे अन्य प्रदेशों से लोग आकर अव्यवस्था न फैला सकें। इन इंट्री प्वाइंट्स पर पुलिस प्रबंधन के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुपरविजन भी किया जाए। उन्होंने कहा है कि आठ दिसंबर को भारत बंद के ऐलान के संबंध में कोविड-19 महामारी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जाए। यह प्रयास किया जाए कि कहीं भी लोग एकत्र न हो सकें और बाजारों में कोई भी जबरन दुकानें बंद न करा सके। यदि किसी भी किसान संगठन या संगठन के पदाधिकारियों द्वारा बाजार बंद कराने की जबरन कोशिश की जाती है तो प्रभावी कार्रवाई की जाए, जिससे कानून-व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

'