Today Breaking News

Ghazipur: बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची को करेंगे संशोधित-उपजिलाधिकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कासिमाबाद, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण अंतिम दौर में है। इसे लेकर मंगलवार को ब्लाक सभागार में उपजिलाधिकारी भारत भार्गव ने बीएलओ संग बैठक ली। कहा, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए जारी की गई संशोधित समय सारिणी के बाद एक जनवरी 2021 तक 18 साल पूरा करने वाले युवाओं को मतदाता बनने का मौका मिला है।

उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण के लिए पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार उन्हीं युवाओं को मतदाता के रूप में शामिल किया जा रहा था, जिन्होंने एक जनवरी 2020 को 18 साल की उम्र पूरी की थी। अब बीएलओ घर-घर जाकर सूची को संशोधित करेंगे। कहा, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ड्राफ्ट प्रकाशित होने से पहले ही चुनाव आयोग ने अंतिम प्रकाशन की तिथि बढ़ा दी और एक जनवरी 2021 तक 18 साल पूरा करने वाले युवाओं को भी इसमें शामिल करने की अनुमति दे दी। इससे एक साल में बालिग होने वाले हजारों युवाओं को अब अपना प्रधान चुनने के लिए पांच साल और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नई समय सारिणी के अनुसार 28 दिसंबर से तीन जनवरी तक वोटर बनने के लिए दावा किया जा सकता है। सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2021 को किया जाएगा। तहसीलदार डा. विराग पांडेय, सहायक विकास अधिकारी पंचायत शेषनाथ यादव, अमित कुमार, वरुण, सुधीर, विजय यादव, सूर्यप्रकाश सिंह, सत्येंद्र आदि थे। 


नई मतदाता सूची पर तीन जनवरी तक ली जाएगी आपत्ति

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण भी अब अंतिम चरण में चल रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई कंप्यूटरीकृत नई मतदाता सूची बीएलओ और सहायक जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है। इसमें मतदाता सहित जो चुनाव लड़ने की तैयारियां कर रहे हैं, वह सुधार करा सकते हैं। आगामी तीन जनवरी तक इस पर आपत्ति ली जाएगी। इसमें एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वालों की भी आपत्ति ली जाएगी।


नई मतदाता सूची पर पड़ने वाली आपत्तियों का निस्तारण चार से 11 जनवरी तक किया जाएगा। इसके बाद 12 से 21 जनवरी तक उनकी पूरक सूची बनाकर उसे मूल सूची में समाहित किया जाएगा। 22 जनवरी को मतदाता सूची को अंतिम प्रकाश किया जाएगा। इसके तहत दावे व आपत्तियां लिए जाने का कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। बीएलओ नई मतदाता सूची को लेकर गांवों में पहुंचकर मिलान करा रहे हैं। सुधार के लिए सबसे अधिक चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी व उनके समर्थक इसमें सक्रिय हैं। अपने सगे-संबंधियों की आपत्तियों को दर्ज करा रहे हैं। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद चुनाव को लेकर अगली कार्रवाई शुरू हो गई। पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन की सक्रियता को देखते हुए गांवों में राजनीतिक चर्चा भी अब तेज होने लगी है।

'