Today Breaking News

प्रयागराज में इफको प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव से 2 की मौत, 18 गंभीर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. इफको फूलपुर में मंगलवार रात एक पाइप में तकनीकी खराबी से अमोनिया गैस लीक हो गया। इस घटना से वहां हड़कंप मच गया। अमोनिया गैस की चपेट में आने से 18 कर्मचारी वहीं पर अचेत होने लगे। इनमें चार की हालत गंभीर होने पर शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। देर रात तक दो कर्मचारियों की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि इफको के पी-1 यूनिट में मंगलवार रात लगभग 11:00 बजे अमोनिया गैस पाइप का कोई पार्ट अचानक निकल गया। इससे अमोनिया गैस लीक करने लगा। वहां मौजूद कर्मचारी बीपी सिंह उसे ठीक करने गए, लेकिन अमोनिया गैस की चपेट में आने से वह गंभीर रूप से झुलस गए। उन्हें बचाने पहुंचे अभिनंदन भी झुलस गए। वहां मौजूद कर्मचारियों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाला लेकिन तब तक पूरी यूनिट में अमोनिया का रिसाव हो चुका था। इससे लगभग 14 कर्मचारी बीमार हो गए। कुछ लोग वहीं बेहोश होने लगे।


सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एक्सपर्ट ने स्थिति को नियंत्रण में किया। इफ़को के पीआरओ विश्वजीत श्रीवास्तव ने गैस लीक होने की पुष्टि की। बताया जा रहा है कि अमोनिया की चपेट में आने से बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव और आरआर विश्कर्मा को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं बीपी सिंह, अभिनंदन, एसपी राम और राकेश की हालत बिगड़ने पर उन्हें शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंचे एसपी गंगापार धवल जायसवाल, सीओ रामसागर, एसडीएम युवराज सिंह और इफको के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद आदि अफसर बचाव अभियान में लगे रहे।


'