Today Breaking News

वाह रे यूपी बोर्ड! हाईस्कूल परीक्षा में छात्रा को दिखाया अनुपस्थित, कापी ढूंढ़ने पर मिले 82 अंक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में बैठी छात्रा को अनुपस्थित दिखाकर औसत अंक देने और बेवजह परेशान करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव पर 10 हजार रुपये हर्जाना लगाया है। कोर्ट ने आदेश के बाद प्रस्तुत कापी की जांच के बाद मिले 82 अंक के साथ याची को नया अंकपत्र जारी करने का भी निर्देश दिया है।

यह आदेश न्यायमूर्ति जेजे मुनीर ने हाईस्कूल की छात्रा प्रियंका की याचिका पर दिया है। याची ने 2020 की हाईस्कूल परीक्षा दी। समाजशास्त्र विषय में उसे अनुपस्थित मानकर औसत 26 अंक दिए गए जबकि अन्य विषयों में उसे अच्छे अंक मिले हैं। उसने याचिका दाखिल कर कहा कि उसने परीक्षा दी है। उसकी कापी मंगायी जाए।


कोर्ट के निर्देश पर सरकारी अधिवक्ता ने याची की हाईस्कूल के समाजशास्त्र की कापी प्रस्तुत की। कापी की जांच की गई तो उसे 52 अंक मिले। प्रायोगिक परीक्षा में उसे 30 अंक मिले थे। इस प्रकार उसे कुल 100 में से 82अंक मिले।


कोर्ट ने याची को सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बांदा के प्रधानाचार्य के माध्यम से नया अंकपत्र जारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा कि छात्रा को परेशानी व मानसिक पीड़ा हुई, जिसके लिए उसे हर्जाना दिया जाए। हर्जाना राशि एक माह में याची के पिता बृजेश कुमार सिंह के बैंक खाते में ड्राफ्ट से जमा कराई जाए।

'