Today Breaking News

गोरखपुर मंडल में जबरन रिटायर किए गए 52 पुलिसकर्मी, 50 पार लापरवाह कर्मियों पर लटकी तलवार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. योगी सरकार द्वारा 50 की उम्र पार कर लेने वाले अक्षम और लापरवाह पुलिसकर्मियों के रिटायर्ड करने के फरमान पर अब अमल शुरू हो चुका है। गोरखपुर मंडल के गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर जिलों को मिलाकर अभी तक 52 पुलिसकर्मियों को रिटायर किया जा चुका है। इनमें दरोगा भी शामिल हैं। प्रदेश के गोरखपुर जिले के 27, कुशीनगर के 20, देवरिया के 3 और महराजगंज के 2 पुलिसकर्मियों को रिटायरमेंट का नोटिस दिया गया है।

नौकरी के दौरान लगे हैं गंभीर आरोप

गोरखपुर मंडल के सेवानिवृत किए गए पुलिसकर्मियों के ऊपर कई आरोप लग चुके हैं। ये आरोप इतने गंभीर हैं कि न्यायालय में शरण लेने के बाद भी बचने की कम उम्मीद है। इन सभी के ऊपर या तो मुकदमे दर्ज हैं या फिर बैड एंट्री का टैग लगा हुआ है। वहीं कुछ ऐसे भी मामले हैं जो सरकारी कार्य के दौरान किसी दुर्घटना के शिकार हो गए और अब शारीरिक रूप से अक्षम हैं। इस वजह से उन्हें सेवानिवृत किया जा रहा है।


स्क्रिनिंग कमिटी ने काम में पाया लापरवाह

जिले स्तर पर स्क्रीनिंग कमिटी गठित की गई है, जो सिपाहियों और पुलिसकर्मियों के कार्यों के ब्यौरे की जांच कर रही है। इस दौरान काम में लापरवाह और अक्षम लोगों की रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी गई। जिसके बाद उन्हें रिटायर किया गया।


कमिटी ने पाया कि गोरखपुर के सहजनवा में तैनात सिपाही अरविन्द तिवारी पर ब्लॉक प्रमुख के पुत्र की हत्या का आरोप है। इस वजह से उन्हें रिटायर किया गया। वहीं गीडा थाना पर तैनात बच्चा सिंह को जबरिया रिटायर किया गया है। एक सरकारी काम के दौरान एक ऐक्सिडेंट हो गया था, जिसके बाद उनका पैर काम नहीं करता है इसलिए अक्षम मानते हुए विभाग ने सेवानिवृत कर दिया है। वहीं अन्य पुलिसकर्मियों को काम में लापरवाही, बैड एंट्री और दागी होने की वजह से सेवानिवृत्त किया गया है।


इन्हें मिला रिटायरमेंट का नोटिस

गोरखपुर से भरत नाथ तिवारी, सियाराम, बच्चा सिंह, विश्वनाथ पांडेय, अरविन्द तिवारी, रामाशीष तिवारी, राजेंद्र प्रताप, देवराम, चंद्रभान, जवाहर राम, सरोज प्रधान, बीरबल, श्याम नारायण सिंह, शंभु सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, कृष्ण देव शुक्ला, मोहन प्रसाद, शिवलोचन, वृंदा सिंह, हृदयानंद, भगवती रे, रामानन्द रॉय, सोहन लाल, उमाशंकर सिंह, अरविन्द कुमार, अशोक कुमार सिंह को रिटायर किया गया है। वहीं कुशीनगर से रमेश चंद्र यादव, वीरेंद्र नाथ, छेदी सिंह, राम बहादुर, नवितुल्लाह, इखलाक, राजदेव, सुनीता खत्री, भुवनेश चन्द्र वर्मा, जनार्दन, शिवाजी सिंह, पृथ्वी शुक्ला को रिटायर किया गया है।


देवरिया से विनोद कुमार पांडेय, केदारनाथ सिंह, अनिल सिंह और महराजगंज से हातिम अंसारी और शिवाजी यादव को सेवानिवृत्ति दी गई है। इनमें कॉन्सटेबल और हेड कॉन्स्टेबल समेत दरोगा भी शामिल हैं, जिन्हें कमिटी ने अक्षम मानते हुए सेवानिवृत का नोटिस भेजा है।

'