Today Breaking News

WhatsApp Payments सर्विस भारत में शुरू एसबीआई और एचडीएफसी समेत इन 4 बैंकों से पार्टनरशिप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रवाइडर्स (Digital Payment Service Providers) में आज यानी 16 दिसंबर को एक और नया नाम जुड़ गया, जो कि WhatsApp Payments service है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले पॉप्युलर चैट ऐप वॉट्सऐप ने भारत में प्रमुख बैंकों ICICI Bank, Axis bank, SBI और HDFC के साथ पार्टनरशिप कर अपनी डिजिटल पेमेंट सेवा शुरू कर दी है, जहां इन चार बैंकों के करोड़ों ग्राहक वॉट्सऐप की मदद से ऑनलाइन पैसे भेज सकेंगे और अपने अकाउंट पर मंगवा सकेंगे।

ऐसे अपने फोन में शुरू करें WhatsApp Payments फीचर

भारत में करोड़ों लोग वॉट्सऐप यूज करते हैं, जिसपर वह कॉल, एसएमएस के साथ ही विडियो कॉल का भी लाभ उठाते हैं। अब वह वॉट्सऐप से ही किसी को पैसे भेज या मंगा सकेंगे, वो भी घर बैठे फोन पर। इसके लिए उन्हें वॉट्सऐप के होमपेज पर दाहिनी तरफ ऊपर में दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Payment ऑप्शन दिखेगा। इसपर क्लिक करते ही पेमेंट विंडो खुलेगा, जिसमें आपको Add new payments method पर क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करें और accept करते ही आपके सामने बैंकों के नाम आ जाएंगे, जिनके साथ वॉट्सऐप ने पार्टनरशिप की है।


बेहद आसान है प्रक्रिया

आप एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई में से किसी के कस्टमर हैं तो आप ये बैंक ऑप्शन में से अपने बैंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको फोन नंबर के जरिये बैंक से वेरिफाई कराना होगा। इसके लिएए आप वही मोबाइल नंबर डालें, जो आपने बैंक को भी दिया है। अब वॉट्सऐप पर आपको मोबाइल नंबर डालना है और ऐसा करते ही वॉट्सऐप उसी समय बैंक से आपका अकाउंट वेरिफाई करेगा और फिर पेमेंट सर्विस की शुरुआत हो जाएगी। अब आप जहां चाहें, पैसे भेजिए या मंगाइए।


सिक्यॉर और भरोसेमंद

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने भारत में वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस की शुरुआत करते हुए कहा कि हम National Payments Corporation of India के साथ काम कर रहे हैं और पेमेंट पूरी तरह सिक्यॉर और भरोसेमंद हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया है। वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस को भारत के Unified Payments Interface का इस्तेमाल करते हुए डिवेलप किया गया है, जिसके जरिये इंस्टैंट पेमेंट सर्विस का मजा लिया जा सकेगा। वहीं वॉट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस का कहना है कि हम भारत में चार प्रमुख बैंकों के साथ पार्टनरशिप कर काफी खुश हैं और डिजिटल पेमेंट सर्विस को आसान और ज्यादा सुरक्षित बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं।


वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस का विस्तार

यहां बता दूं कि आईसीआईसीआई बैंक में डिजिटल चैनल्स और पार्टनरपिश के प्रमुख बिजीत भास्कर का कहना है कि एक महीने में ही 20 लाख से ज्यादा लोगों ने वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस को अपनाया है। इस बयान से अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में वॉट्सऐप के ग्रो करने के चांसेज और ज्यादा है और यह अन्य डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रवाइडर्स के लिए चिंता का विषय हो सकता है।

'