Today Breaking News

बर्ड फ्लू को लेकर लखनऊ में अलर्ट, नॉनवेज खाने वाले जरूर फॉलो करें ये सलाह; जानिए इसके लक्षण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. दूसरे राज्यों में बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने के बाद अब बाद उत्‍तर प्रदेश में पूरी सतर्कता बरती जा रही है। इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ में भी प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के पशुधन, मत्स्य पालन एवं दुग्ध मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से पक्षी के नमूने एकत्र किए जाएंगे और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। हम इस मामले को देखेंगे और बर्ड फ्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएंगे। 

उधर, राजधानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय भटनागर ने पोल्ट्री फार्मों व अन्य संबंधितों को नोटिस जारी कर सतर्क रहने को निर्देशित किया है। पक्षियों में या मनुष्यों में बर्ड फ्लू के कोई भी लक्षण पाए जाने पर तत्काल जांच कराए जाने व स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, लखनऊ में अभी बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। मगर सतर्कता के लिहाज से सीएमओ ने जिले को अलर्ट कर दिया है। संबंधित अधिकारियों को पोल्ट्री फार्म व पक्षियों के निवास स्थलों पर निगरानी रखने को कहा गया है। ताकि किसी भी पक्षी की मौत होने या बीमार होने पर तत्काल उसके नमूने लेकर बर्ड फ्लू की जांच कराई जा सके।


नॉनवेज खाने वाले रहे सतर्क, परामर्श जारी 

बर्ड फ्लू पक्षियों में होने वाली बीमारी है। यह मुर्गियों में बड़ी तेजी से फैलता है। ऐसे में उनके मल-मूत्र से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। नॉनवेज खाने वालों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। कच्चा अंडा या कच्चा मांस खाने से इसके फैलने की आशंका प्रबल हो जाती है। इसलिए नॉनवेज खाने वालों को परामर्श दिया गया है कि वह कच्चा मांस या अंडा बिल्कुल न खाएं, ताजा मांस हो, प्रिजर्व किया हुआ न हो, अच्छी तरह से धुला व साफ हो, पहले से सर्दी-बुखार से ग्रसित व्‍यक्‍त‍ि परहेज करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय भटनागर ने बताया कि एहतियात के तौर पर संबंधितों को नोटिस जारी किया जा रहा है। बर्ड फ्लू से के लक्षण दिखने पर तत्काल प्रभावी कदम उठाए जाने का निर्देश दिया गया है। 


'