Today Breaking News

Ghazipur: पहले चरण में 13300 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा कोविड का टीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले सोमवार को दूसरे चरण का पूर्वाभ्यास 19 स्वास्थ्य केंद्रों पर किया गया। पहले चरण का पूर्वाभ्यास पिछले पांच जनवरी को छह केंद्रों पर किया जा चुका है। जिले के 13300 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड का टीका लगाने के लिए डाटा तैयार कर लिया गया है। वैक्सीन आते ही उनका टीकाकरण शुरू हो जाएगा। सोमवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जिला महिला अस्पताल में चल रहे पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया।

वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास के दौरान कोरोना वैक्सीन लेने वालों को विभिन्न प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ा। सामान्य मरीज, वैक्सीन लेने से इंकार करने वाले मरीज, रेफर करने योग्य मरीजों का चिकित्सकीय टीम ने अलग-अलग तरीके से ट्रीटमेंट का पूर्वाभ्यास किया। इस दौरान अस्पताल में तीन कमरों में व्यवस्था की गई थी। गार्ड के रूप में तैनात स्वास्थ्य कर्मी ने माकड्रिल के दौरान कोरोना मरीज के आधार कार्ड की जांच की। दूसरे काउंटर पर पोर्टल पर मरीजों का पंजीयन किया गया। इसके बाद मरीज टीकाकरण रूम में गए, जहां एएनएम ने उनको कोरोना वैक्सीन दिया। फिर मरीज को वेटिग रूम में लाया गया, जहां आधी घंटे तक मानीटरिग की गई, ताकि वैक्सीनेशन के बाद मरीज को किसी प्रकार की परेशानी हो तो उन्हें तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इसके बाद उन्हें घर भेजा गया। स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था भी की गई थी। गहमर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा में ड्राई रन के लिए पांच लोगों की मेडिकल टीम बनाई गई थी। 30 लाभार्थियों की सूची बनाकर उनका नाम पोर्टल पर अपलोड किया गया और बारी-बारी से लाभार्थियों को बुलाकर कोरोना वैक्सीन का पूर्वाभ्यास किया गया। ड्राई रन अभियान को सफल बनाने में मुख्य, चिकित्सा अधिकारी डा. डीपी सिन्हा, सीएचसी प्रभारी डा. रविरंजन, प्रशासनिक नोडल अधिकारी एसडीएम रमेश मौर्या, नोडल अधिकारी ऐलिना, डा. हारुन, डा. धनंजय आनंद, चीफ फार्मासिस्ट अवधनारायण यादव, जितेंद्र सिंह आदि थे।


कासिमाबाद : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कासिमाबाद में खुद उपजिलाधिकारी भारत भार्गव ने ड्राई रन का निरीक्षण किया। उनके साथ तहसीलदार डा. विराग पांडेय भी थे। अधीक्षक डा. राजेश कुमार ने बताया कि दो टीमों द्वारा 30 लाभार्थीयों पर वैक्सीन लगाने का अभ्यास किया गया। उपजिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण के ड्राई रन कार्य की सराहना की। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी पंकज गुप्ता, एआरओ जय प्रकाश, बीपीएम दिनेश त्रिपाठी आदि थे। मिर्जापुर आएगी कोल्ड चेन


सादात : स्थानीय सीएचसी पर 15 स्वास्थ्य कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। मीरजापुर स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधिकारी डा. आरपी यादव ने बताया कि वैक्सीन कड़ी सुरक्षा के बीच जिला मुख्यालय से कोल्ड चैन में मीरजापुर आएगी। वहां से सादात सीएचसी पर सुरक्षा के बीच आकर यहां लगेगा। दो टीमों द्वारा तीन दिनों में यहां पर 600 लोगों का टीकाकरण होगा। पूर्वाभ्यास के मौके पर सहायक चकबंदी अधिकारी मिथिलेश सिंह, डा. रामजी सिंह, ब्लाक की एनएम व आशा कार्यकर्ता आदि थे।


देवकली : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवकली पर डा. एसके सरोज ने बताया कि ड्राई रन के तहत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मी व आंगनबाड़ी, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी व सफाईकर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए तीन सदस्यीय टीम बनाई गई है। इमरजेंसी के लिए टीम दवा के साथ उपलब्ध रहेगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी केके वर्मा, एसएमओ डा. ईशान, डीसीएम अनिल वर्मा, जोखन चौहान, ओमप्रकाश कुशवाहा, सिराज अहमद, प्रदीप कुमार सिंह आदि थे।


मरदह : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मोबाइल पर सत्यापन कराने उपरांत सभी लोगों का टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। वैक्सीनेशन के बाद निगरानी कक्ष में 30 मिनट बैठाने के बाद ही बाहर जाने की अनुमति थी। कार्यक्रम ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर प्रेम प्रकाश राय, रियाज सुल्तान, कलई देवी, विदू राय आदि कर्मचारी थे। मुहम्मदाबाद : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में सबसे पहले बनाए गए काउंटर पर संबंधित से विधिवत पूछताछ के साथ ही डाक्यूमेंट लेना, वहां से वेटिग रूम में रोकना, वैक्सीनेशन कक्ष में ले जाकर उनका सूची से मिलान करने के बाद टीकाकरण किया गया। एसडीएम राजेश गुप्ता, अधीक्षक डा. आशीष राय, बीपीएम संजीव जायसवाल, चंदन कुमार, गीता यादव, वंदना सहित काफी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी तैनात रहे।

'