Today Breaking News

Ghazipur: विधायक अलका राय ने किया गर्भवती माताओं का गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मां बनना हर महिला का सपना होता है। लेकिन उसे गर्भावस्था के दौरान अपना और आने वाले बच्चे का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसे ही गर्भवती महिलाओं के पोषण का ख्याल बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा रखा जाता है। 

इसका नजारा बुधवार को जनपद के भावरकोल ब्लॉक में आयोजित किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम में देखने को मिला। जहां पर बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की तरफ से 2 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं 7 माह के बच्चे का अन्नप्राशन कार्यक्रम मोहम्दाबाद की विधायक अलका राय के द्वारा किया गया। इस गोद भराई कार्यक्रम के दौरान खोइछा में देने वाले सामानों में केला और मूली भी दिया गया। लेकिन विधायक ने भारतीय परंपरा का ध्यान रखते हुए केला और मूली को उसमें से निकाल दिया। 


क्योंकि गर्भवती माताओं के खोईछा में यह सामान नहीं दिया जाता। इस दौरान विधायक ने मंच से बोलते हुए कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की यह बहुत ही नेक कार्यक्रम है। जिससे बहुत सारी गरीब गर्भवती माताओं को उनके पोषण का ध्यान रखा जाता है। पिछले साल भी ऐसी ही कई महिलाओं का उन्होंने गोद भराई का कार्यक्रम किया था। भावरकोल ब्लॉक की मुख्य सेविका वंदना गुप्ता ने बताया कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा गर्भवती महिलाओं के द्वारा पोषण मिशन योजना के तहत खास ख्याल रखा जाता है। जिसके मद्देनजर बिंदु पत्नी अजय निवासी सुखडेहरा, सीमा पत्नी राममूरत सुखडेहरा का गोद भराई कार्यक्रम विधायक अलका राय के द्वारा किया गया। इस दौरान अंशु 7 माह का बच्चा जो 6 माह तक सिर्फ मां के दूध पर ही निर्भर रहा और अब 7वां माह शुरू होने पर उसे ठोस आहार की जरूरत होती है। 


इसके लिए उसका अन्नप्राशन का कार्यक्रम भी विधायक के हाथों कराया गया। किसान मेले में इस कार्यक्रम के अलावा विभाग के द्वारा पोषण से संबंधित स्टाल भी लगाए गए थे। और आने वाली महिलाओं को उनके बेहतर स्वास्थ्य की देखभाल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा उन्हें सलाह दिया जा रहा था । उन्हें बताया जा रहा था की उन्हें अपने पोषण को दुरुस्त रखने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए। इस कार्यक्रम में भावर कोल ब्लॉक के बीरपुर,देवचंदपुर, सुखडेहरा, बढ़नपुरा,रानीपुर ,जसदेवपुर आंगनबाड़ी केंद्र की कंचन राय,अंजुम आरा,मीरा देवी ,नीता सिंह ,प्रतिमा यादव, इंदु ,सीमा ,सविता ,लक्ष्मी ,इंदु ,रेनू ,रेखा ,माया उपाध्याय ,आशा जयसवाल सहित अनेक आगनबाडी कार्यकत्री मौजूद रही।

'