Today Breaking News

Ghazipur: सड़क सुरक्षा माह का हुआ शुभारंभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शासन के निर्देश पर सोमवार को सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया गया। पहले दिन सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी राजेश सिंह, एआरटीओ राम सिंह ने हरी झंडी दिखाकर सड़क सुरक्षा जागरूकता वाहन को रवाना किया। इस वाहन के माध्यम से जिले के विभिन्न स्थानों पर आडियो व वीडियो क्लिप दिखाकर आम लोगों के बीच सड़क सुरक्षा के संबंध में कार्यक्रम चलाया जाएगा। साथ ही सभी को यातायात के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट व कार चलाते समय सीट बेल्ट का हर हाल में उपयोग करें। नशा कर वाहन कतई नहीं चलाएं। गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल फोन या दूसरे इलेक्ट्रानिक उपकरणों का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। इससे ध्यान भटक जाता है और सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। एआरटीओ राम सिंह ने बताया कि जागरूकता वाहन लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए प्रेरित करने की दिशा में पोस्टर व पंफलेट के माध्यम से संदेश प्रेषित किया जाएगा। 


वीडियो क्लिप के माध्यम से बताया जाएगा कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए एवं जल्दबाजी में वाहनों को ओवर टेक करने की कोशिश न करें। यातायात प्रभारी प्रवीण यादव ने कहा कि मार्ग दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण निर्धारित गति से तेज वाहन चलाना, क्षमता से अधिक लोगों का बैठाना, अप्रशिक्षित लोगों द्वारा वाहन चलाना व वाहन चालकों को यातायात नियमों व संकेतों की जानकारी न होना है। वहीं बच्चों के वाहन चलाने के कारण भी दुर्घटनाएं होती रहतीं हैं। ऐसे में माता-पिता व गुरुजनों को चाहिए कि वे किशोरों को किसी भी दशा में वाहन न चलाने दें। यातायात के नियमों का पालन करें। आरआइ संतोष पटेल, वरिष्ठ लिपिक राजेश सिंह, शिशिचंद्र श्रीवास्तव, पीयूष, अंबिका आदि रहे।

'