Today Breaking News

हमसफर एक्सप्रेस में हाईटेक इंतजाम, अब मिलेगी विमान जैसी ये सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. रेलवे यात्री सुविधाओं पर खास जोर दे रहा है। अब पूर्वोत्तर रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में फ्लाइट की तरह हाइटेक टॉइलट का इंतजाम किया है। गोरखपुर यांत्रिक कारखाना ने यात्रियों की सहूलियत के लिए गोरखपुर से आनंद विहार जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस में यह हाइटेक टॉइलट फिट किया है। 

यह बायो वैक्यूम हाइब्रिड टॉइलट से लैस होगा। इससे ट्रेन में गंदगी और दुर्गंध नही फैलेगी, साथ ही यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर से आनंद विहार तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस के सभी कोचों में बायो वैक्यूम हाइब्रिड टॉइलट लगाया गया है। इस टॉइलट को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों से फीडबैक मांगेगा, जिसे रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। अगर प्रयोग सफल रहा तो यात्रियों के फीडबैक के आधार पर रेलवे अन्य ट्रेनों में भी इसे लगाएगा।


पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने पायलट प्रॉजेक्ट के तहत 160 टॉइलट की डिमांड नार्थ ईस्टर्न रेलवे को भेजी थी, जिसके बाद गोरखपुर यांत्रिक कारखाना में तैयार वैक्यूम हाइब्रिड टॉइलट हमसफर एक्सप्रेस में ट्रायल के तौर पर फिट किया गया है। इससे यात्रियों को हाई क्लास फैसिलिटी मिलेगी।


पटरियों पर गंदगी भी नहीं फैलेगी

वैक्यूम हाइब्रिड टॉइलट के ट्रेन में लगने से अंदर के कोच तो फ्रेश रहेंगे इसके अलावा रेल पटरियों पर गंदगी नहीं होगी। वर्तमान में जो टॉइलट ट्रेनों में फिट किए जाते हैं, वह जल्दी भर जाते हैं। इससे यात्रियों को असुविधा होती है। वहीं वैक्यूम हाइब्रिड टॉइलट अपशिष्ट को सोखकर लिक्विड में बदल देता है जिसे आसानी से निस्तारित किया जा सकता है। इसके अलावा टंकी भी फुल नहीं होगी और पानी की भी कम खपत होगी।

'