Today Breaking News

15 से फिर दौड़ेगी देश की पहली कॉरपोरेट सेक्टर ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस', यात्रियों को मिलेगी बढ़ी राहत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यात्री न मिलने के कारण पिछले साल नवंबर में बंद हुई कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अब फिर से दौड़ने को तैयार है। रेल मंत्रालय ने होली पर होने वाली भीड़ को देखते हुए तेजस को फिलहाल नई दिल्ली से लखनऊ तक चलाने की अनुमति दे दी है। इस ट्रेन को फैजाबाद तक करने में रेल विद्युतीकरण न होने और नियमित परीक्षण में पांच घंटे से कम समय मिलने की बाधा ने अड़ंगा लगा दिया है। 

फिजिबिलिटी रिपोर्ट में रेलवे ने माना कि कानपुर से लखनऊ के बीच हाइस्पीड ट्रैक के बिछने और बाराबंकी से फैजाबाद के बीच रेल विद्युतीकरण की लाइन शुरू होने पर ट्रेन समय से फैजाबाद पहुंचेगी।


तेजस देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन है। जिसे निजी क्षेत्र की 150 ट्रेनों को चलाने से पहले अध्ययन करने के लिए शुरू किया गया था। अक्टूबर 2019 में शुरू हुई लखनऊ नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का संचालन 19 मार्च 2020 को कोरोना के कारण बंद कर दिया गया। यह ट्रेन अक्टूबर 2020 में फिर शुरू हुई। लेकिन इस बार कोरोना के कारण तेजस को यात्री ही नहीं मिले। दीपावली के दिन जबकि शताब्दी में लंबी वेटिंग थी। तेजस को निरस्त करना पड़ा। 


तेजस में 23 नवंबर के बाद से 10 से 20 यात्रियों की ही बुकिंग थी। ऐसे में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) प्रतिदिन रेलवे को 15 लाख रुपये का भुगतान हॉलेज चार्ज के रूप में करता है। पिछले एक महीने से रेलवे ने तेजस को देाबारा शुरू करने के लिए मंथन शुरू किया। तेजस को राजस्थान के टूर पैकेज के लिए इस्तेमाल करने पर भी चर्चा हुई। वहीं अयोध्या दर्शन के लिए इसे लखनऊ की जगह फैजाबाद तक विस्तार देने का प्रस्ताव भी रखा गया। 


रेलवे बोर्ड ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए। हालांकि फिजिबिलिटी रिपोर्ट में बाराबंकी से आगे विद्युतीकरण लाइन न होने के कारण इलेक्ट्रिक इंजन को बदलने में लगने वाले 20 मिनट के समय, कानपुर लखनऊ के बीच ट्रेन की धीमी रफ्तार ने इसके विस्तार पर फिलहाल ब्रेक लगा दिया है। अब 15 फरवरी से तेजस को नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाया जाएगा।

'