Today Breaking News

सीएम योगी 27 को पूर्वांचल को देंगे चि‍ड़‍ियाघर का तोहफा, 260 करोड़ की धनराशि खर्च

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होली के पूर्व 27 मार्च की शाम पूर्वांचल समेत पड़ोसी राज्य बिहार एवं पड़ोसी देश नेपाल वासियों को बड़ा तोहफा देंगे। इस दिन सीएम पूर्वांचल के पहले और सूबे के तीसरे प्राणी उद्यान, शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणी उद्यान का लोकार्पण करेंगे। इस लोकार्पण समारोह में वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। अगले दिन से यह प्राणी उद्यान आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

गोरखपुर में दशकों से प्राणी उद्यान को लेकर लोगों में आस थी। लोगों का यह सपना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब पूरा कर दिया है। 121 एकड़ में फैले प्राणी का लोकार्पण कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर को देश के पर्यटन के नक्शे पर प्रतिष्ठित करेंगे। गत दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल को 52 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह और संस्कृति केंद्र का तोहफा दिया है। अब प्राणी उद्यान के लोकार्पण से नेपाल, बिहार और पूर्वांचल की नई पीढ़ी को इन वन्यजीव एवं पर्यावरण संरक्षण का बड़ा संदेश मिलेगा। नेपाल और बिहार से हजारों लोग गोरखपुर विभिन्न कारणों गोरखपुर आते हैं। गोरखपुर के निकट कुशीनगर स्थित महात्मा बुद्ध का परिनिर्वाण स्थल भी देशी विदेशी पयर्टकों को आकर्षित करता है। ये इन पयर्टकों के गोरखपुर में ठहरने का एक और वजह मिल जाएगी।


260 करोड़ की धनराशि खर्च

प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एच राजा मोहन का कहना है कि उद्यान 260 करोड़ की लागत से 121 एकड़ में निर्मित है। जल्द ही यहां ट्वाय ट्रेन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। यहां देश का सरकारी क्षेत्र का पहला 7 डी थियेटर भी निर्मित है। 34.01 एकड़ वेटलैंड, 29.75 वन भूमि, 57.58 एकड़ एक्जिबिट एरिया एवं हास्पिटल 57.58 एकड़ में है। इस प्राणी उद्यान में 4 क्वैरेन्टाइन सेंटर, 4 रेस्क्यू सेंटर, इंसीनेटर हाउस, पोस्टमार्टम हाउस और किचन व फीड स्टोर भी निर्मित है।


बब्बर शेर, बाघ, तेंदुआ होंगे खास आकर्षण

प्राणी उद्यान यह भी एक रिकॉर्ड बनाया है कि सिर्फ 38 दिन में 32 प्रजातियों वन्यजीव जिनमें बब्बर शेर, बाघ, तेंदुआ, दरियाई घोड़ा, स्लॉथ बियर समेत 151 प्रजातियों के वन्यजीव लाए गए हैं। निर्मित 33 बाड़ों में जेब्रा, हिमालयन ब्लैक बियर, गैंडा, फिशिंग कैट, लैपर्ड कैट, भेड़िया और खरहा समेत 7 बाड़ो में भी वन्यजीव को लाए जाने की कोशिशें जारी हैं। पक्षियों के 10 बाड़ों में सिर्फ 4 में ही पक्षी आ गए हैं। वॉक एन एवियरी, एक्वेरियम और सर्पेटेरियम भी गुलजार हो गया है। बटरफ्लाई पार्क में काम चल रहा है।


डीएम ने तैयारियों के लिए आज बुलाई 17 विभागों की बैठक

डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने मंगलवार को प्राणी उद्यान के लोकार्पण के लिए प्राणी उद्यान परिसर में 17 विभागों के अधिकारियों की तैयारी बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी को जिम्मेदारियां सौंपने के साथ जरूरी निर्णय लिए जाएंगे। इस बैठक में एसएसपी, जीडीए उपाध्यक्ष, सीडीओ, नगर आयुक्त, डीएफओ गोरखपुर, एडीएम सिटी, एसपी ट्रैफिक, संयुक्त विकास आयुक्त, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, मुख्य अभियंता विद्युत वितरण निगम, मुख्य अभियंता जल निगम, राजकीय निर्माण निगम के अतिरिक्त महाप्रबंधक, अपर परियोजना प्रबंधक राजकीय निर्माण निगम, इकाई प्रभारी वितरण विद्युत एवं प्राणी उद्यान के निदेशक इस बैठक में शामिल होंगे। बैठक में पंडाल के इंतजाम से जुड़े ठेकेदार को भी बुलाया गया है।

'