Today Breaking News

Ghazipur: शेरपुर गांव के पूर्व प्रधान व सचिव पर 1 करोड़ 58 लाख 45 हजार रुपये गबन के मामले में एफआइआर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. भांवरकोल ब्लाक के शेरपुर गांव के पूर्व प्रधान व सचिव पर शौचालय के एक करोड़ 58 लाख 45 हजार रुपये गबन के मामले में जिलाधिकारी एमपी सिंह ने एफआइआर का निर्देश दिया है। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार की रिपोर्ट के बाद डीएम के निर्देश से संबंधितों में हलचल है। माना जा रहा है कि जिले में यह अब तक का सबसे बड़ा शौचालय घोटाला है। 1224 शौचालय का निर्माण ही नहीं किया गया था। इसके इतर भी घपले हुए हैं। 

शौचालय में गोलमाल की शिकायत काफी दिनों से की गई थी। जिलाधिकारी ने इसकी जांच का आदेश दिया था। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार की जांच में इतने व्यापक पैमाने पर घपलेबाजी सामने आने से खलबली मची हुई है। पूर्व प्रधान व तत्कालीन सचिव ने सभी मानकों को ताक पर रखकर कार्य किया है। पुराने शौचालय पर आधार कार्ड लेकर नए शौचालय का पैसा उतार लिया। इतना ही नहीं बेसलाइन सर्वे की सूची में से 1224 लाभार्थियों में किसका शौचालय बना है, किसका नहीं यह भी स्पष्ट नहीं है। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जांच रिपोर्ट बनाकर डीपीआरओ को प्रेषित की तो डीएम ने इसके डीपीआरओ को प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया। 


जांच की फैक्ट फाइल

1224 शौचालय का निर्माण ही नहीं किया गया। प्रति शौचालय 12 हजार रुपये की दर से 1 करोड़ 46 लाख 88 हजार आठ सौ रुपये का गबन कर लिया गया है। इसके इतर 369 शौचालय पर छत नहीं डाला गया, 214 का दरवाजा टूटा मिला, 233 के चेम्बर व सोकपिट पर ढक्कन ही नहीं लगाया गया, जबकि 85 में टंकी व गड्ढा ही नहीं है।


बोले डीएम

अनियमितता का यह बेहद गंभीर मामला है। पूरी जांच रिपोर्ट देखने के बाद जिलापंचायत राज अधिकारी को मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दे दिया गया है।  -मंगला प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी।

'