Today Breaking News

पूर्वांचल के तीन जिलों में खुलेंगे नौ नए CNG पंप, गुजरात की कंपनी अगस्त से करेगी गैस की रोजाना आपूर्ति

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. बलिया, मऊ व आजमगढ़ में नौ नए सीएनजी पंप खोले जाएंगे। अगस्त तक इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए काम तेजी से चल रहा है। गुजरात की कंपनी टोरेंट इन पंपों पर रोजाना करीब पांच हजार किलो गैस की आपूर्ति करेगी। तीनों जिलों में अभी सात पंप चल रहे हैं, जहां रोजाना पांच हजार किलो सीएनजी की आपूर्ति की जा रही है। इन तीन जिलों में आठ साल में यानी 2020 से 28 तक 40 और पंप खोलने का लक्ष्य केंद्र सरकार की ओर से दिया गया है।

तीनों जिलों में सीएनजी पंपों की स्थिति

बलिया शहर के जलालपुर के अलावा रसड़ा व बिल्थरारोड में पंप चल रहे हैं। सिकंदरपुर, बैरिया व सहतवार में नए पंप खोलने की योजना है। आजमगढ़ में बैठोली, सरायमीर व बिलारमऊ में पंप संचालित हैं। बूढऩपुर, बिलरियागंज, दोहरीघाट के पास व चक्रमानपुर में नए पंप लगाए जाने हैं। मऊ में सिविल लाइन में पंप चल रहा है। यहां रतनपुरा व आजमगढ़ रोड पर नए प्रस्तावित हैं।


45 फीसद तक ईंधन की होती है बचत

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी पेट्रोल व डीजल की अपेक्षा काफी सस्ती होती है। 45 फीसद तक ईंधन की बचत होती है। उदाहरण के तौर पर एक लीटर में 22 किलोमीटर चलने वाली कार को लें तो एक किलो सीएनजी में एवरेज चाल 30 किमी हो जाएगी। सीएनजी से प्रदूषण को भी नुकसान नहीं पहुंचता।  


नए सीएनजी पंप खोलने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है

नए सीएनजी पंप खोलने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। उम्मीद है कि लक्ष्य समय से पूरा कर लिया जाएगा। सीएनजी की मांग में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। तीनों जिलों में सप्लाई आने वाले दिनों में और बढ़ेगी। - जीवी राममनोहर, महाप्रबंधक, टोरेंट कंपनी, गुजरात


तीन जिलों में चल रहे सात पंप

64.40 रुपये प्रति किलो सीएनजी का मूल्य

05 हजार किलो रोजाना हो रही है खपत

700 किलो सीएनजी आती है एक ट्रक में

'