Today Breaking News

Ghazipur: रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं घटी , किराया बढ़ा, यात्री परेशान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ते ग्राफ को देखते हुए रेलवे एसी बंद करने की तैयारी में जुटा है। पहले से ही रेलवे द्वारा यात्री सुविधाएं घटाने के साथ किराया बढ़ाने से यात्रियों में असंतोष है। ऐसे में अब एसी बंद करने की सुविधा से यात्रियों की परेशानी में ओर इजाफा होगा।

बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के बाद से रेलवे लगातार सुविधाएं कम करता जा रहा है। पहले से कम ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को जहां आवागमन के लिए परेशानी बनी है, वैसे में रेलवे के निरंतर नए बदलाव इस परेशानी को ओर बढ़ा रहे हैं। रेलवे के इस कदम से यात्रियों में असंतोष बढ़ रहा हैं। वरिष्ठ नागरिकों को रेल यात्रा के दौरान 50 प्रतिशत दी जाने वाली रियायत भी समाप्त कर दी गई है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों एवं वरिष्ठ महिलाओं से भी अब पूरा किराया बढ़ी हुई दर पर वसूला जा रहा है।


वातानुकूलित बोगी में मिलने वाला बेडरोल, चादर, कंबल, तकिया आदि भी मिलना बंद हो गया है, जबकि वातानुकूलित टिकट के भी दाम पहले की अपेक्षा काफी बढ़े हैं। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए पैसेंजर ट्रेन का नाम बदलकर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन रखा गया है जबकि ट्रेन अप-डाउन दोनों में हर स्टेशनों पर रुक रही हैं। ट्रेनों का संचालन पहले के पैसेंजर ट्रेन जैसा ही है लेकिन किराया तीन गुना बढ़ा दिया गया है। ऐसे में यात्रियों का असंतोष जताना स्वाभाविक है।


गाजीपुर, बलिया, छपरा रूट से होकर गुजरने वाली कई महत्वपूर्ण ट्रेनों में यात्री सुविधाओं का टोटा है, जबकि किराए में बढ़ोतरी ज्यादा है। कई यात्रियों ने शिकायती लहजे में रेल मंत्रालय पर छलावा का आरोप लगाते हुए कहा कि नई दिल्ली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को मिलने वाली खानपान की सुविधाएं बंद कर दी गई हैं। लॉकडाउन के पूर्व इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को भोजन एवं नाश्ता की सुविधा रहती थी अब वह बंद है।


मेमू ट्रेन का किराया भी एक्सप्रेस जैसा

औड़िहार जंक्शन से छपरा जंक्शन तक मेमो स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन औड़िहार जंक्शन से चलकर छपरा की ओर हर स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन का किराया एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर रखा गया है। लॉकडाउन के पूर्व पैसेंजर ट्रेनों का न्यूनतम किराया 10 रुपया था अब पैसेंजर ट्रेन का नाम बदलकर विशेष ट्रेन रखकर 10 रुपये की जगह 30 कर दिया गया है। 10 रुपया में मिलने वाला प्लेटफार्म टिकट भी अब 30 रुपया में बिकेगा। ट्रेन यात्रियों ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि पैसेंजर के रूप में चलने वाली विशेष एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव सैदपुर, तरांव, नंदगंज आदि स्टेशनों पर किया गया है लेकिन इन स्टेशनों से अभी टिकट की बुकिंग शुरु नहीं है। सूत्रों की मानें तो कई एक्सप्रेस ट्रेनों में भी स्लीपर की संख्या घटाकर एसी कोच बढ़ाए जाएंगे जिससे रेल विभाग को अधिक आमदनी हो सके। रेलयात्री अमरनाथ, दूधनाथ, कुबेर आदि  ने बताया कि रेलवे ट्रेन यात्रियों के साथ नाइंसाफी करते हुए मनमाना किराया बढ़ाकर यात्रियों के साथ धोखा कर रहा है।

'