Today Breaking News

Ghazipur: बीजेपी से जिला पंचायत के टिकट को लेकर मारामारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बीजेपी के लिए यह पहला मौका है जब नेतृत्व समूह पर पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के टिकट बंटवारे को लेकर खासा दबाव में है। यहां तक कि आरक्षित सीटों को लेकर भी यही स्थित है। हालांकि जिला नेतृत्व ने सभी 67 सीटों के लिए दावेदारों की सूची ऊपर भेज दी है। पार्टी ने निचली इकाई मंडल स्तर पर दावेदारों के नाम प्रस्तावित कराए। मंडल इकाइयों ने अपने अधिकार क्षेत्र से जुड़ी जिला पंचायत सीट से पांच दावेदार का पैनल बनाकर जिला नेतृत्व को प्रेषित की। उसके बाद जिला नेतृत्व ने विचार विमर्श के बाद उनमें तीन नामों पर मुहर लगाई। फिर उनमें किसी एक नाम पर मुहर लगाने के लिए सूची बनाकर 28 मार्च को क्षेत्रीय नेतृत्व को भेज दिया गया। अब उम्मीद की जा रही है कि अधिकतम इस साप्ताहांत तक क्षेत्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के बाद पार्टी का जिला नेतृत्व उम्मीदवारों की घोषणा कर देगा।

पिछले चुनाव में यह नौबत नहीं आई थी। अनारक्षित सीटों के टिकट के लिए तो कई दावेदार सामने आए थे जबकि अनुसूचित जाति अथवा पिछड़ी जाति खातिर आरक्षित कुछ सीटें ऐसी थीं, जहां किसी ने पार्टी का टिकट नहीं मांगा था लेकिन इस बार हालात बदले हैं। हर आरक्षित सीट के टिकट के लिए भी कई ने दावेदारी कर दी। बल्कि मंडल इकाइयों को ऐसी कई सीटों पर उन दावेदारों में पांच के नाम तय कर पैनल बनाने में काफी माथापच्ची तक करनी पड़ी। पार्टी के टिकट को लेकर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में दावेदारी की चर्चा पर जिला उपाध्यक्ष श्यामराज तिवारी कहते हैं-पार्टी की रीति, नीति के साथ ही केंद्र तथा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों की लोकप्रियता का यह परिणाम है।


हालांकि कुछ दावेदारों की मानी जाए तो पैनल बनाने में उनके जातीय समीकरण के साथ ही चुनाव अभियान में उनकी धन सामर्थ्यता को सर्वोपरि मानक बनाया गया है लेकिन पार्टी के जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय कहते हैं-पैनल में दावेदारों की सूचीबद्धता में उनकी पार्टी के प्रति समपर्ण, साफ-सुथरी छवि, इलाकाई लोकप्रियता और आम कार्यकर्ताओं में स्वीकार्यता को आधार बनाया गया है।


एमएलसी की रिश्तेदार को वॉक ओवर नहीं!

उधर जिला पंचायत की सैदपुर प्रथम सीट से भाजपा एमएलसी विशाल सिंह चंचल की करीबी रिश्तेदार सपना सिंह पत्नी पंकज सिंह चंचल ताल ठोक दी हैं। बल्कि उनके चुनाव अभियान की कमान संभाले पंकज सिंह चंचल के अग्रज और भाजपा नेता डॉ.मुकेश सिंह सपना सिंह को जिला पंचायत के भावी चेयरमैन के रूप में पेश कर रहे हैं। जिला पंचायत की अन्य सभी सीटों के साथ ही सैदपुर प्रथम सीट के लिए भी भाजपा का जिला नेतृत्व दावेदारों का पैनल बनाकर क्षेत्रीय कार्यालय को भेजा है। इससे साफ है कि पार्टी सपना सिंह को वॉक ओवर देने के कतई मूड में नहीं है। हालांकि इस बाबत चर्चा पर पार्टी के जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय ने कहा कि वॉक ओवर न देने अथवा देने की बात एकदम बेमतलब है। सच्चाई यही है कि सपना सिंह का पार्टी के टिकट के लिए आवेदन ही नहीं आया और जिन्होंने आवेदन किया, उनका नाम प्रस्तावित पैनल में शामिल किया गया।

'