Today Breaking News

गोरखपुर में टॉफी बनाने वाली फैक्ट्री का ब्वायलर फटा, दो मजदूरों की मौत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सेक्टर 12 में टॉफी और रस्क बनाने वाली फैक्ट्री का ब्वॉयलर फटने से शुक्रवार की शाम दो मजदूरों की मौत हो गई है जबकि एक मजदूर घायल हो गया है। वहीं कुछ और लोगों को भी हल्की चोटें भी आई हैं।

ब्वायलर के फटने की आवाज से फैक्ट्री में अफरातफरी मच गई। मजदूरों को फैक्ट्री से बाहर निकालने के बाद फैक्ट्री मालिक व अन्य कर्मचारी ताला बंद कर चले गए। दुर्घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एसपी नार्थ मनोज अवस्थी ने दो मजदूरों की मौत की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि एक की मौत पहले ही हो गई थी जबकि दूसरे ने मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया है। अन्य किसी के घायल होने की सूचना पुलिस के पास नहीं है।


गीडा के सेक्टर 12 में अनिल नांगलिया की नांगलिया फूड इंड्रस्टीज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से टॉफी और रस्क बनाने की फैक्ट्री है। सिक्योरिटी गार्ड के मुताबिक फैक्ट्री में करीब 50 लोग काम करते हैं। शुक्रवार को 44 लोग काम पर आए थे। सुबह आठ बजे से शाम के सात बजे तक फैक्ट्री चलती है। शुक्रवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे फैक्ट्री के अंदर से तेज धमाका हुआ और अफरातफरी मच गई। पता चला कि फैक्ट्री का ब्वॉयलर फट गया है। ब्वायलर फटने से चपेट में आए पिपरौली निवासी पुरुषोत्तम की मौके पर ही मौत हो गई जबकि वहीं के रहने वाले मुकेश झुलस गए। दोनों को लेकर फैक्ट्री के लोग जिला अस्पताल ले गए।


पुरुषोत्तम को मृत घोषित करने के बाद डॉक्टरों ने मुकेश को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। मेडिकल कॉलेज ले जाते समय मुकेश की भी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में ज्यादा स्टीम होने के कारण ब्वॉयलर फट गया है। ब्वॉयलर फटने के बाद हुए तेज धमाके की आवाज सुनकर आस-पास के लोग भी दहशत में आ गए। सूचना के बाद गीडा थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। उस वक्त अफरातफरी का माहौल था। घटना के कुछ देर बाद एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्थी मौके पर पहुंचे। तब तक फैक्ट्री के गेट में ताला बंद कर सभी लो जा चुके थे। देर रात को एक अन्य मजदूर हनुमान मिश्र के भी सुलझने की खबर आई। परिवारीजनों ने बताया कि हनुमान को भी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है।


आसपास के गांव में दहशत

अचानक से तेज आवाज आने पर फैक्ट्री के आसपास के गांवों के लोग घरों से बाहर आ गए। सूचना पाकर ग्रामीणों की फैक्ट्री पर भीड़ लग गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को वहां से हटाया।


बोले एसपी नार्थ

गीडा की फैक्ट्री में ब्वायलर फटने से दो मजदूरों की मौत हुई है। हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है। फैक्ट्री प्रबंधन से पूछताछ की जा रही है। जांच चल रही है। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।-मनोज कुमार अवस्थी, एसपी नार्थ


बोले फैक्ट्री प्रबंधक

फैक्ट्री का बॉयलर फटने से दो मजदूरों की मौत हो गई है। घायलों का इलाज कराया जा रहा है। फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से पीड़ित के परिजनों को उचित सहयोग दिया जाएगा। फैक्ट्री में सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं। नियमित रूप से सभी सुरक्षा मानकों पर जांच होती है। हादसा दुर्भाग्यपूर्ण है।-अनिल नांगलिया, फैक्ट्री प्रबंधक

'