Today Breaking News

वाराणसी पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस, ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए की गई जनपद को सप्‍लाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने बड़ी कवायद शुरू कर दी है। गुरुवार की दोपहर को कैंट स्‍टेशन पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के पहुंचने से कोरोना संक्रमण से जुझ रहे मरीजों और उनके परिजनों ने राहत की सांस ली। पूर्वांचल के जिलों में इन दिनों ऑक्‍सीजन की मांग बहुत ज्‍यादा बढ़ गई हैा ऐसे में ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के आने से आपूर्ति बेहतर होगी। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सप्‍लाई की गई।

वाराणसी समेत लखनऊ और फैजाबाद में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस भेजने की तैयारी की गई थी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद वाराणसी के कैंट स्टेशन पर तैयारियां की गई थीं।


रवि प्रकाश ने कहा कि लखनऊ मंडल मुख्यालय से डीआरएम का निर्देश मिला है कि तैयारी पूरी कर ली जाएं। इस क्रम में कैंट स्टेशन के माल गोदाम के प्लेटफॉर्म काे अपडेट किया गया। आक्सीजन टैंकर उतरने के लिए रैप बनाया गया। लखनऊ से आए रैक से मालगोदाम शेड पर बने रैंप के समीप ऑक्सीजन लदे वाहनों के लोड व अनलोड करने का किया जाएगा। इसके बाद यह रैक लखनऊ भेज दिया गया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस का रैक बनारस पहुंचने के बाद ऑक्सीजन से भरे टैंकरों को प्लेटफार्म पर उतार कर जिला प्रशासन के हवाले करना है। आगे की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। जिसके लिए जिलाधिकारी को कोऑर्डिनेटर बनाया गया है। ऑक्सीजन से भरे टैंकर किस प्लांट में जाएंगे, किस अस्पताल में लगाए जाएंगे, यह सब जिला प्रशासन तय करेगा।


देश व्‍यापी मुहिम

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सप्‍लाई की जा रही है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने अपने यहां लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए बने प्लेटफार्म को सुधारने का आदेश दिया है। राज्य सरकार ने झारखंड के जमशेदपुर और बोकारो और उड़ीसा के राउरकेला ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन लाने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा है। गुजरात के कांडला बंदरगाह से 400 खाली ऑक्सीजन सिलिंडर जल्द ही नए गुड्स रैक के जरिए वाराणसी आएंगे।

'