Today Breaking News

Ghazipur: जनपद के 700 गावों में हुई ग्राम पंचायतों की पहली बैठक, समितियों का गठन हुआ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. ग्राम पंचायत गठन के बाद गुरुवार को बारिश के बीच जिले के करीब 700 गांवों में ग्राम पंचायत की पहली बैठक हुई। इसमें गांवों के विकास के लिए समितियों का गठन किया गया। साथ ही गांवों में स्वच्छता और कोरोना से बचाव को लेकर भी चर्चा हुई। हर ग्राम पंचायत में छह-छह समितियों में तीन में प्रधान और तीन में सदस्य समितियों के सभापति बने।

विकास कार्यों को गति देने के लिए छह समितियां भी गठित हुई हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी रमेश उपाध्याय ने बताया कि हर समिति में एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग व महिला को शामिल किया गया है। साथ ही सात विशेष आमंत्रित सदस्य भी विषय विशेषज्ञ के रूप में शामिल किए गए हैं। छह में नियोजन एवं विकास समिति, शिक्षा समिति, प्रशासनिक समिति, निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति और जल प्रबंधन समिति शामिल हैं।


भदौरा: विकास खंड भदौरा के कुल 46 ग्राम पंचायतों में से 44 ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है। 25 मई को सभी संगठित ग्राम पंचायतों को शपथ दिलाई गई। गठित ग्राम पंचायतों में विकास करने के लिए छह समितियों का गठन किया गया जिसमें तीन समितियों के अध्यक्ष ग्राम प्रधान को बनाया गया। तीन समितियों का सभापति प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत सदस्यों में से किसी एक को चुना गया।


खुली बैठक में हुआ गठन

मुहम्मदाबाद : ब्लाक के नवनिर्वाचित शपथ ले चुके ग्राम प्रधानों के ग्राम पंचायतों की पहली खुली बैठक गुरुवार को हुई। इस दौरान नियोजन एवं विकास समिति, शिक्षा समिति, निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति, प्रशासनिक समिति, जल प्रबंधन समिति का गठन किया गया। चकशाह मुहम्मद उर्फ मलिकपुरा, अहिरौली, राजापुर, इचौली आदि ग्राम पंचायतों की बैठक कर ग्राम प्रधानों व सचिवों की देखरेख में समितियों का गठन किया गया।

'