Today Breaking News

Ghazipur: बागवानी लगाएं और तीन हजार रुपये प्रति हेक्टेयर प्रति माह पाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गंगा किनारे के गांव के किसानों को शासन के निर्देशन में उद्यान विभाग की ओर से आम, अमरूद, आंवला, बेल, बेर व अनार की बागवानी पर तीन हजार रुपये प्रति हेक्टेयर प्रति माह की दर से तीन वर्ष के लिए राशि दी जाएगी। इसके लिए पंजीकरण शुरू है। 

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ मिलना है। चूंकि जनपद को सौ हेक्टेयर का ही लक्ष्य मिला है ऐसे में जल्द पंजीकरण कराना हितकर होगा। गंगा किनारे बसे गांवों के किसानों की आय बढ़ाने के लिए शासन बागवानी योजना का लाभ दे रहा है। इसके लिए जनपद को एक सौ हेक्टेयर का लक्ष्य दिया गया है। योजना में किसान नर्सरी से कलम किए हुए उत्तम वेरायटी के पौधों को क्रय कर सकता है। तीन वर्ष में फल प्राप्त होने लगता है। इससे किसानों को एक निश्चित आय होने लगती है।


योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को उद्यान विभाग के कार्यालय में अपनी खतौनी, आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छाया प्रति लाकर पंजीकरण कराना होगा। इसका लाभ लेने के लिए किसानों को बागवानी के बाद तार लगे खंभे या ईंट की दीवार की बाउंड्री कराकर उद्यान विभाग को सूचित करना होगा। उद्यान विभाग से पंजीकृत नर्सरी से ही पौधों की खरीद करनी होगी। बागवानी में तीन वर्ष बाद फल आने पर किसान एक हेक्टेयर से लगभग डेढ़ से दो लाख रुपये की आय प्राप्त कर सकता है।


गंगा किनारे के गांवों के किसान पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अपना पंजीकरण करा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जनपद को सौ हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है। जो पूरा होने तक किसानों को लाभ दिया जाएगा।-डा. शैलेन्द्र दुबे, जिला उद्यान अधिकारी।

'