Today Breaking News

कहानी: दोस्ती की अधूरी कहानी

एकतरफा प्यार अकसर अपराध को जन्म देता है. काश ओमप्रकाश अपने जज्बातों पर काबू रख कर कल्पना को केवल अपना दोस्त ही समझता तो शायद आज दोनों ही जीवित होते.  

बीते 6 मार्च की सुबह की बात है. होटल माही-7 के रूम अटेंडेंट ने कमरा नंबर 107 के दरवाजे की कुंडी खटखटाई. लेकिन अंदर से कोई आवाज नहीं आई. उस ने 1-2 बार फिर कुंडी बजाई. फिर भी कमरे के अंदर कोई हलचल सुनाई नहीं दी.


परेशान हो कर रूम अटेंडेंट ने होटल के रिसैप्शन पर जा कर मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को यह बात बताई. इस पर होटल के कर्मचारियों ने उस कमरे के बाहर पहुंच कर कई बार कुंडी खटखटाई. साथ ही तेज स्वर में आवाजें भी दीं. लेकिन अंदर से कोई जवाब नहीं आया. कर्मचारी समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर बात क्या है.


होटल कर्मचारियों ने खिड़की से अंदर झांक कर देखा तो उन्हें मामला कुछ गड़बड़ नजर आया. कमरे में ठहरा हुआ दिव्यांग युवक ओमप्रकाश जाखड़ फर्श पर पड़ा था. होटल कर्मचारी ओमप्रकाश जाखड़ को जानते थे. लग रहा था जैसे वह अचेत हो. कमरे में बैड पर एक युवती पड़ी दिख रही थी. खिड़की से देखने पर न तो युवक में कोई हलचल नजर आ रही थी और न ही युवती में. होटल कर्मचारियों ने इस बारे में पुलिस को सूचना देना मुनासिब समझा.


फोन पर मिली सूचना के आधार पर पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने होटल के कमरे का दरवाजा खुलवाया. कमरे के अंदर बैड पर एक युवती पड़ी थी, जिस का मुंह कंबल से ढका हुआ था. गले पर गहरे निशान थे. साथ ही गले में कपड़ा भी बंधा हुआ था. उस की सांसें थम चुकी थीं.


पुलिस अधिकारियों ने उस की नब्ज देखी, लेकिन उस में जीवन के लक्षण नजर नहीं आए. लग रहा था कि वह घंटों पहले मरी होगी. मौके के हालात से यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि युवती के साथ दुष्कर्म या सहवास तो नहीं हुआ था.


कमरे में फर्श पर पड़े दिव्यांग युवक ओमप्रकाश जाखड़ की सांसें चल रही थीं, वह अचेत था. पुलिस अधिकारियों ने ओमप्रकाश को तत्काल अस्पताल भिजवाया. युवती के शव को भी पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया. होटल के कमरे में युवती का शव और बेहोश युवक मिलने की बात सुन कर बड़ी संख्या में आसपास के लोग एकत्र हो गए. पुलिस ने होटल के कमरे की तलाशी ली. तलाशी में युवकयुवती के शैक्षणिक दस्तावेज और 2-3 जोड़ी कपड़े मिले.


इस के अलावा सब्जियों पर छिड़कने वाला जहरीला कैमिकल भी मिला. इस से अंदाजा लगाया गया कि युवक ने जहरीला कैमिकल खा लिया होगा, जिस से वह अचेत हो गया था. यह बात साफ नहीं हो सकी कि युवती ने भी जहरीला कैमिकल खाया था या नहीं.


होटल वाले ओमप्रकाश को पहचानते थे, लेकिन उन्हें यह पता नहीं था कि वह कहां का रहने वाला है. वहां मिले दस्तावेजों के आधार पर पता चला कि ओमप्रकाश जाखड़ सीकर में दासा की ढाणी निवासी हरलाल जाखड़ का बेटा था. युवती का नाम कल्पना (बदला हुआ नाम) था. वह भी सीकर की रहने वाली थी.


पुलिस ने होटल कर्मचारियों से युवकयुवती के ठहरने के संबंध में पूछताछ की. पता चला कि ओमप्रकाश इसी होटल के पास डीजे की दुकान चलाता था. इसलिए होटल मालिक और होटल के सभी कर्मचारी उसे खूब अच्छी तरह जानते थे.


वह उस युवती के साथ 5 मार्च की शाम को अपने दोस्त श्रवण के साथ अर्टिगा कार से होटल आया था. होटल के कर्मचारियों ने उसे ठहरने के लिए कमरा नंबर 107 दिया था.


कमरे में ठहरने के बाद ओमप्रकाश ने अपने दोस्त श्रवण से बातें की थीं. बाद में उस ने अपने बिजनैस पार्टनर मनोज को बुला कर उस से भी कुछ बातें की थीं. मनोज को उस ने करीब 70 हजार रुपए भी दिए थे. 1-2 अन्य लोगों से भी उस ने मुलाकात की थी.


6 मार्च की सुबह करीब 7 बजे ओमप्रकाश ने अपने कमरे में चाय मंगा कर पी थी. बाद में उस ने अपने दोस्त श्रवण को होटल बुलाया. होटल से श्रवण और ओमप्रकाश कहीं गए थे. कुछ देर बाद दोनों वापस लौट आए थे. आपस में कुछ बातें करने के बाद ओमप्रकाश होटल के कमरे में चला गया और श्रवण वहां से लौट गया था.


काफी देर बाद जब होटल कर्मचारियों ने ओमप्रकाश के कमरे के दरवाजे की कुंडी खटखटाई तो अंदर से कोई हलचल सुनाई नहीं दी. इस पर पुलिस को सूचना दे दी गई थी. पूछताछ में यह बात सामने आई कि होटल में ठहरे ओमप्रकाश और कल्पना के बीच कई साल से प्रेम संबंध थे.


यह घटना राजस्थान के सीकर की है. होटल माही-7 जयपुर-झुंझुनू रोड पर है. कल्पना की मौत का पता चलने पर उस के घर वाले भी होटल पहुंच गए. कल्पना का शव देख कर उस का भाई गश खा कर जमीन पर गिर गया. वहां मौजूद लोगों ने उसे संभाला. काफी देर बाद वह होश में आया.


घर वालों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने एक दिन पहले यानी 5 मार्च को उद्योग नगर थाने में कल्पना की गुमशुदगी की सूचना दी थी. उस के परिजनों ने होटल मालिकों और कर्मचारियों पर संदेह जताते हुए पुलिस को बताया वे 5 मार्च की शाम को होटल आए थे और होटल में ओमप्रकाश की स्कूटी खड़ी देखी थी. स्कूटी वहां खड़ी देख कर उन्होंने कल्पना और ओमप्रकाश के बारे में पूछताछ की थी, लेकिन होटल वालों ने कहा था कि यहां कोई नहीं ठहरा है.


होटल में शव मिलने पर कल्पना के घर वालों ने थाना उद्योग नगर में दिव्यांग ओमप्रकाश जाखड़, होटल संचालक मनफूल जाखड़, अरविंद, सोनू जाखड़ और अन्य लोगों के खिलाफ अपहरण, सामूहिक ज्यादती और हत्या का मुकदमा दर्ज करा दिया.


परिजनों ने पुलिस को बताया कि एमए फाइनल में पढ़ने वाली कल्पना पड़ोस में बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने जाती थी. वह 5 मार्च की शाम को भी घर से स्कूटी पर ट्यूशन पढ़ाने के लिए निकली थी, लेकिन वापस घर नहीं लौटी तो उन्होंने पुलिस में गुमशुदगी दर्ज करा दी थी.


उन्होंने पुलिस को यह भी बताया कि करीब 6 महीने पहले कल्पना ने उन्हें बताया था कि ओमप्रकाश उसे फोन कर परेशान करता है. इस पर घर वालों ने ओमप्रकाश को समझाया था.


इस के बावजूद ओमप्रकाश ने कहा था कि एक दिन वह कल्पना को उठा ले जाएगा. लेकिन कल्पना के घर वालों ने इसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया था. ओमप्रकाश कई साल पहले 8वीं कक्षा में कल्पना के साथ पढ़ा था.


उधर अचेत अवस्था में अस्पताल में भरती कराए गए दिव्यांग ओमप्रकाश की हालत नाजुक बनी हुई थी, इसलिए डाक्टरों ने सीकर से उसे जयपुर रैफर कर दिया.


कल्पना के परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम मैडिकल बोर्ड से कराने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए शव लेने से इनकार कर दिया. करीब 7 घंटे तक चली समझाइश में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जल्द काररवाई का आश्वासन दिया. इस के बाद पोस्टमार्टम करवा कर कल्पना का शव उस के परिजनों को सौंपा गया.


इस दौरान पुलिस ने होटल के कमरे से घटना से संबंधित तथ्य जुटाए. प्रारंभिक जांच पड़ताल के साथसाथ होटल के सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर जब्त कर ली गई. होटल के 2 कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया. पुलिस को होटल परिसर में दिव्यांग युवक ओमप्रकाश की स्कूटी भी खड़ी मिल गई.


पुलिस ने जो जांचपड़ताल शुरू की, लेकिन जांच से कई सवाल ऐसे उठे, जिन के जवाब मिलने पर ही जांच आगे बढ़ सकती थी. पहला सवाल तो यह था कि जब होटल के पास ही ओमप्रकाश की डीजे की दुकान थी, तो उसे युवती के साथ होटल वालों ने कमरा कैसे और किस आधार पर दिया.


दूसरे कमरे में ओमप्रकाश को जहरीला पदार्थ किस ने दिया और कब ला कर दिया. युवती का ओमप्रकाश से संपर्क कैसे और कब हुआ और वह घर से होटल तक कैसे पहुंची.


ओमप्रकाश दिव्यांग था, उसे उतारनेचढ़ाने के लिए आमतौर पर किसी के सहारे की जरूरत पड़ती थी. फिर उस ने युवती की हत्या कैसे की होगी.


इन सवालों के जवाब पुलिस को ओमप्रकाश से ही मिल सकते थे, लेकिन दूसरे दिन 7 मार्च को अस्पताल में उस की मौत हो गई. हालांकि इस से पहले 6 मार्च की शाम को कुछ देर होश में आने पर उस ने पुलिस को बयान दे दिए थे. इन बयानों में उस ने कल्पना की हत्या की बात स्वीकार की थी. ओमप्रकाश ने भले ही पुलिस को बयान दे दिए थे, लेकिन विस्तृत पूछताछ नहीं होने से कई सवालों के जवाब पुलिस को अभी नहीं मिल सके थे.


अपने बयानों में ओमप्रकाश ने बताया कि वह कल्पना से प्रेम करता था और उस से शादी करना चाहता था. इस के लिए उस ने दासा की ढाणी के रहने वाले अपने दोस्त श्रवण के साथ मिल कर योजना बनाई थी. लेकिन कल्पना शादी के लिए तैयार नहीं थी.


कल्पना को समझाने के लिए वह उस के साथ होटल आ कर वहां ठहरा था. कल्पना के शादी से इनकार करने की बात पर दोनों के बीच काफी देर बहस चलती रही. इस बीच दोनों में झगड़ा हो गया. इस से वह तनाव में आ गया.


वह काफी देर तक सोचता रहा. कल्पना भी होटल के कमरे में बैड पर पड़ी रोती रही. आधी रात के बाद ओमप्रकाश ने होटल के कमरे में बैड पर बिछी बैडशीट को फाड़ कर अपने हाथों से कल्पना का गला घोंट दिया. वह तब तक उस के गले को दबाए रहा, जब तक उस की आंखें बाहर नहीं निकल आईं.


कल्पना की मौत हो जाने पर ओमप्रकाश उसी बैड पर लाश के पास बैठा रहा. वह आगे की बातें सोचने लगा. उसे होटल वालों से रात को ही यह पता चल गया था कि कल्पना के घर वाले उन्हें ढूंढ रहे हैं. उसे पता था कि यह मामला पुलिस में जाएगा तो पुलिस उसे तलाश करेगी. इसलिए उस ने भी अपनी जान देने का फैसला कर लिया.


सुबह उस ने होटल वालों से मंगा कर चाय पी. फिर अपने दोस्त श्रवण को फोन कर के होटल बुलाया. श्रवण कुछ ही देर में होटल आ गया. ओमप्रकाश ने उसे कल्पना की हत्या के बारे में बता दिया. साथ ही यह भी बता दिया कि अब वह भी जीवित नहीं रहेगा. ओमप्रकाश ने जहरीला पदार्थ खा कर अपनी जान देने की बात कही.


श्रवण ने उसे समझाने की कोशिश की लेकिन ओमप्रकाश नहीं माना. श्रवण और ओमप्रकाश जहरीला पदार्थ लाने के लिए बाजार गए. वहां से लौट कर ओमप्रकाश होटल के कमरे में चला गया और श्रवण अपने घर लौट गया. ओमप्रकाश ने होटल के कमरे में जा कर जहरीला पदार्थ खा लिया. इस से वह अचेत हो गया.


पुलिस के लिए अब सब से पहले श्रवण को ढूंढना जरूरी था. उसी से ओमप्रकाश और कल्पना के बारे में सारी बातें पता चल सकती थीं. पुलिस ने श्रवण की तलाश में उस के घर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिला.


पुलिस ने अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए मृतक ओमप्रकाश के बिजनैस पार्टनर मनोज और होटल मालिक अमित से पूछताछ की. मृतका कल्पना के घर वालों से भी पूछताछ कर पुलिस ने मामले की तह में जाने का प्रयास किया.


इस बीच पुलिस ने ओमप्रकाश के मोबाइल की जांचपड़ताल की, जिस से ओमप्रकाश और कल्पना की प्रेम कहानी सामने आ गई. पता चला कि दोनों के बीच लंबे समय से बातचीत हो रही थी. कल्पना की मौत से पहले 5 दिनों के भीतर दोनों के बीच करीब 6 घंटे से ज्यादा समय तक बातचीत हुई थी.


जांचपड़ताल के बाद पुलिस ने 10 मार्च को वह अर्टिगा कार जब्त कर ली, जिस से ओमप्रकाश और श्रवण कल्पना के साथ होटल पहुंचे थे. यह कार दिनेश पंवार की थी. दिनेश कार को किराए पर चलाता था. श्रवण 5 मार्च को यह कार दिनेश से ले गया था. दिनेश के बारे में पता लगने पर पुलिस उस की तलाश में जुट गई थी.


कई दिनों तक तमाम लोगों से पूछताछ और भागदौड़ के बाद पुलिस ने 15 मार्च को होटल माही-7 के संचालक अमित कुमार उर्फ सोनू को गिरफ्तार कर लिया. वह भी दासा की ढाणी का रहने वाला था.


कई दिनों से फरार चल रहा दासा की ढाणी का ही रहने वाला श्रवण भी पुलिस की गिरफ्त में आ गया. पुलिस ने श्रवण और अमित उर्फ सोनू से पूछताछ की तो होटल में कल्पना की हत्या और उस के प्रेमी ओमप्रकाश के जहर खा कर जान देने की अधूरी प्रेम कहानी सामने आ गई.


सीकर के दासा की ढाणी में रहने वाला ओमप्रकाश दिव्यांग था. वह पैरों से चलने में लाचार था, लेकिन उस का बदन मजबूत था. कल्पना सीकर की रहने वाली थी. कल्पना और ओमप्रकाश एक स्कूल में पढ़े थे. इसी दौरान ओमप्रकाश मन ही मन कल्पना से प्यार करने लगा.


कल्पना की नजर में ओमप्रकाश उस का सहपाठी था. वह उस से हंसबोल लेती थी. स्कूली पढ़ाई छोड़ने के बाद कल्पना तो पढ़ाई में आगे बढ़ती गई. लेकिन ओमप्रकाश आगे नहीं पढ़ सका.


उस ने कुछ साल पहले अपने दोस्त मनोज के साथ मिल कर शादीब्याह में डीजे बजाने का काम शुरू कर दिया था. इस के लिए उन्होंने होटल माही-7 के पास ही दुकान ले रखी थी. ओमप्रकाश और मनोज का डीजे का काम अच्छा चल रहा था. इस से दोनों को अच्छी कमाई हो जाती थी.


इस बीच कल्पना ग्रैजुएशन करने के बाद एमए की पढ़ाई करने लगी थी. पढ़ाई के साथ वह बच्चों के घर जा कर उन्हें ट्यूशन भी पढ़ाती थी. ओमप्रकाश उसे फोन करता रहता था. कल्पना उसे दोस्त समझ कर उस से बात कर लेती थी. कभीकभी ओमप्रकाश प्रेम प्यार की बातें भी करता था, लेकिन कल्पना उस की बातों को तवज्जो नहीं देती थी.


कुछ महीने पहले ओमप्रकाश ने कल्पना को फोन कर के प्यार की पींगें बढ़ाने की कोशिश की तो कल्पना ने अपने परिवार वालों से उस की शिकायत कर दी. इस पर कल्पना के घर वालों ने ओमप्रकाश को समझाया था, लेकिन वह समझने के बजाए उल्टीसीधी बातें करने लगा.


बाद में ओमप्रकाश ने जब कई बार मोबाइल पर काल की तो कल्पना ने उस से बात नहीं की. एक दिन गलती से कल्पना ने उस का फोन उठा लिया तो ओमप्रकाश अपनी गलती के लिए माफी मांगने लगा. इस पर कल्पना ने भी पुरानी बातों को भुला दिया.


फिर न जाने ऐसा क्या हुआ कि ओमप्रकाश और कल्पना दोबारा मोबाइल पर बातें करने लगे. उन की रोजाना कई बार बातें होने लगीं. ओमप्रकाश कल्पना से शादी रचाने के सपने संजोने लगा था. कल्पना की उस के साथ सहानुभूति तो थी, लेकिन उस ने ओमप्रकाश के साथ शादी के बारे में कभी नहीं सोचा था.


ओमप्रकाश के लिए भी यह काम आसान नहीं था. इसलिए उस ने कल्पना को झांसे में ले कर सीकर से बाहर ले जा कर शादी करने की योजना बनाई.


इस काम में ओमप्रकाश ने अपने दोस्त श्रवण की मदद ली. श्रवण को उस ने अपनी पूरी योजना बता दी थी. श्रवण ने इस बारे में टैक्सी का काम करने वाले अपने दोस्त दिनेश पंवार से बात की. दिनेश ने एक प्रेमी जोड़े को देहरादून ले जा कर अपने परिचित दलाल के माध्यम से उन की शादी करवाई थी.


दिनेश ने श्रवण की देहरादून के अपने परिचित दलाल से बात भी करा दी. साथ ही सीकर से देहरादून जाने के लिए किराए पर अपनी अर्टिगा कार भी भेजने की बात पक्की कर ली. श्रवण ने ओमप्रकाश से बात कर 5 मार्च को गाड़ी भेजने की बात तय कर ली.


योजना के अनुसार, ओमप्रकाश ने 4 मार्च को ही कल्पना को कह दिया कि वह अगले दिन तैयार रहे, कहीं बाहर चलेंगे. ओमप्रकाश ने कल्पना को अपनी मार्कशीट और शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज के अलावा 2-3 जोड़ी कपड़े भी साथ लाने को कह दिया था. कल्पना ने थोड़ी नानुकुर के बाद साथ चलने की हामी भर ली. उस समय तक ओमप्रकाश ने कल्पना को शादी के बारे में नहीं बताया था.


6 मार्च को ओमप्रकाश और श्रवण अर्टिगा कार ले कर कल्पना के घर के पास पहुंच गए. कल्पना अपने घर से स्कूटी पर आई तो उस की स्कूटी को उन्होंने रास्ते में खड़ी करवा दी. फिर कल्पना को साथ ले कर ओमप्रकाश और श्रवण अर्टिगा कार से दिल्ली की ओर रवाना हो गए.


सीकर से कुछ आगे चलने पर ओमप्रकाश ने कल्पना को बताया कि वे कहीं बाहर चल कर शादी करेंगे. शादी की बात सुन कर कल्पना नाराज हो गई. इस पर ओमप्रकाश और उस के बीच विवाद होने लगा. दोनों के बीच काफी देर तक विवाद होता रहा.


इस पर ओमप्रकाश ने रास्ते में एक जगह गाड़ी रुकवा कर कल्पना को समझाने की कोशिश की, लेकिन कल्पना किसी भी कीमत पर ओमप्रकाश से शादी को तैयार नहीं हुई.


कल्पना के विरोध को देखते हुए ओमप्रकाश और श्रवण ने वापस सीकर लौटने का मन बना लिया. उन्होंने ड्राइवर से गाड़ी वापस सीकर ले चलने को कहा. सीकर पहुंच कर ओमप्रकाश ने कल्पना को किसी होटल के कमरे में बैठ कर बातें करने के लिए राजी कर लिया.


ओमप्रकाश, कल्पना और श्रवण 6 मार्च की शाम को अर्टिगा कार से होटल माही-7 पहुंच गए. ओमप्रकाश को होटल के सभी कर्मचारी जानते थे. वह भी होटल मालिकों से ले कर सभी कर्मचारियों को जानता था. इसलिए होटल स्टाफ ने उसे कमरा नंबर 107 दे दिया.


रात होने पर कल्पना अपने घर जाने को कहने लगी. ओमप्रकाश उसे समझाने की कोशिश करता रहा. कल्पना ने उस से शादी करने से साफतौर पर इनकार कर दिया तो दोनों में फिर विवाद शुरू हो गया. रात गहराने के साथ दोनों के बीच विवाद बढ़ता गया. अंतत: ओमप्रकाश ने कल्पना की हत्या करने का फैसला कर लिया.


आधी रात के बाद जब कल्पना बैड पर दूसरी ओर मुंह कर लेटी हुई अपनी गलतियों के बारे में सोच रही थी, तब ओमप्रकाश ने होटल के कमरे में बैड पर बिछी बैडशीट फाड़ कर उस से कल्पना का गला घोंट दिया. इस से कल्पना की आंखें बाहर निकल आईं और उस की सांसें थम गईं.


कल्पना की हत्या करने के बाद ओमप्रकाश अपने भविष्य के बारे में सोचने लगा. उसे अपना भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा था. निस्संदेह पुलिस और कल्पना के घर वालों को सब कुछ पता चल जाना था. ओमप्रकाश ने सोचा कि पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी तो उस की और परिवार की बदनामी होगी.


यह सोच कर उसे अपनी करतूत पर पछतावा होने लगा. लेकिन अब कुछ नहीं हो सकता था. काफी सोचविचार के बाद ओमप्रकाश ने फैसला किया कि वह भी अपनी जान दे देगा. उस ने मन ही मन सोचा कि जब कल्पना उस की नहीं हो सकी तो वह भी जी कर क्या करेगा.


सुबह होने पर ओमप्रकाश ने होटल स्टाफ से चाय मंगा कर पी. फिर अपने दोस्त श्रवण को फोन कर के होटल बुलाया. श्रवण को उस ने कल्पना की हत्या की बात बता दी और अपनी जान देने के फैसले के बारे में भी बता दिया. श्रवण ने उसे काफी समझाया, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ा रहा.


आखिर श्रवण उसे बाजार ले जाने को तैयार हो गया. ओमप्रकाश और श्रवण होटल से स्कूटी द्वारा बाजार गए, जहां ओमप्रकाश ने बीज भंडार की एक दुकान से 360 रुपए में सब्जियों पर छिड़कने वाला कीटनाशक खरीदा.


वहां से दोनों वापस होटल आ गए. श्रवण के वापस लौट जाने के बाद ओमप्रकाश ने होटल के कमरे में जा कर कीटनाशक खा लिया. कुछ घंटों तक जिंदगी और मौत से जूझने के बाद ओमप्रकाश ने भी दम तोड़ दिया.


पुलिस ने बाद में कल्पना के अपहरण में सहयोगी मानते हुए अर्टिगा कार के मालिक दिनेश पंवार को भी गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने वे 70 हजार रुपए भी बरामद कर लिए, जो ओमप्रकाश ने 5 मार्च की शाम को अपने बिजनैस पार्टनर मनोज को दिए थे. मनोज ने यह रकम होटल स्टाफ को रखने के लिए दे दी थी.


हत्या से पहले युवती से दुष्कर्म हुआ या नहीं, इस की स्लाइड जांच के लिए भेज दी गई. पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि ओमप्रकाश और कल्पना के बीच दिन में 10 से 15 बार तक बातें होती थीं.


यह तय है कि अगर श्रवण और होटल वालों ने गलतियां नहीं की होतीं तो शायद कल्पना और ओमप्रकाश आज जीवित होते. होटल वालों ने 5 मार्च की शाम को सच्चाई छिपा ली थी.


कल्पना के घर वाले जब पूछताछ करने होटल पहुंचे तो उन्होंने उस के वहां होने की बात कही, जबकि उस समय ओमप्रकाश और कल्पना होटल के कमरे में ही थे. श्रवण ने भी सब कुछ पता होने के बावजूद किसी को इस की जानकारी नहीं दी.


विडंबना यह रही कि ओमप्रकाश ने एकतरफा प्यार किया. कल्पना से कभी उस के दिल की बात नहीं पूछी. कल्पना भी उसे अपना दोस्त मानती रही. दोनों की नासमझी ने दोस्ती की कहानी को अधूरा छोड़ कर उस के पन्ने ही फाड़ दिए.

'