Today Breaking News

सीटी स्कैन के लिए 2500 रुपये से ज्यादा लिया तो कार्रवाई, योगी सरकार ने तय किए रेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण की जांच और उपचार के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए शुक्रवार को सीटी स्कैन जांच की दरें तय कर दी हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इस बारे में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि 16 स्लाइस तक के सीटी स्कैन के लिए 2000, 16 से 64 स्लाइस तक के सीटी स्कैन के लिए 2250 और 64 स्लाइस से अधिक के सीटी स्कैन के लिए 2500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।


सीटी स्कैन के लिए ज्यादा वसूला तो मुकदमा

आदेश में कहा गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने के मामले को एपीडेमिक डिजीज एक्ट-1897 और संशोधित और उ.प्र. लोक स्वास्थ्य एवं महामारी अधिनियम-2020 की संगत धाराओं के तहत दण्डनीय माना जाएगा।


सीएम की समीक्षा:लखनऊ को शाबासी, तीन जिलों में शिथिलता

कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में बचाव की तैयारियां पूरी हो चुकी होंगी। शुक्रवार को लखीमपुर खीरी का निरीक्षण कर वापस लौटे सीएम ने एलडीए सभागार में मंडलीय समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर के लिए तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी गईं। जब तक ऐसा होगा प्रदेश की अधिसंख्य आबादी को वैक्सीन लग चुकी होगी। इसके अलावा अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं। सिर्फ राजधानी में ही 19 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री ने बैठक में लखनऊ में कोविड नियंत्रण कार्य की तारीफ की। वहीं कुछ जिलों में ढिलाई मिली है। इन जिलों से 24 मई तक रिपोर्ट मांगी गई है।


सूत्रों ने बताया कि इनमें उन्नाव, रायबरेली और हरदोई जिले शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने सभी सहयोगियों के साथ कार्य कर रही है। शासन और प्रशासन की मेहनत का परिणाम है कि संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। नए संक्रमितों की संख्या में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि सभी वैज्ञानिक यूपी को लेकर अलग अलग आकलन कर रहे थे, हम उससे बेहतर स्थिति में हैं। मृत्यु दर भी कम है जबकि पहली लहर के मुकाबले दूसरी में संक्रमण का खतरा अधिक था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज आवश्यकता से अधिक अतिरिक्त ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। तीसरी लहर के लिए अस्पतालों में बेड बढ़ाए जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में ज्यादा चुनौतियां हैं। लोग अस्पताल जाने से भी कतराते हैं। ऐसे में हमने सीएचसी से रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई को आगे बढ़ाया है ताकि वैक्सीन लगाने की रफ्तार बढ़ाई जा सके। पूरा प्रयास है कि जब तक तीसरी लहर आएगी अधिसंख्य जनता को वैक्सीन की सुरक्षा मिल चुकी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि भी जिलों में भ्रमण कर रहे हैं। कुछ जिलों में अच्छा कार्य हुआ है कुछ में शिथिलता की जानकारी मिली है।


ब्लैक फंगस मरीजों के लिए पोस्ट कोविड अस्पताल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्लैक फंगस एक नई परेशानी बनकर उभरा है। इसके लिए पांच दिन पहले ही जिलों को निर्देश दे दिए हैं ताकि प्रत्येक जनपद में पोस्ट कोविड अस्पताल तैयार हो जाए। पहली लहर में दिक्कत नहीं आई लेकिन इस बार संक्रमण दूर होने के बाद भी लोगों को काफी परेशानियां हो रही हैं। 

'