Today Breaking News

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021 : यूपी में 15000 शिक्षकों की भर्ती के लिए 14 लाख ने किया आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश के 4.5 हजार से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) 2021 के लिए लगभग 14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शिक्षकों के 15,198 पदों के लिए 15 मार्च से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन कोराना काल में बंदी के कारण आवेदन की अंतिम तिथि चार बार बढ़ानी पड़ी थी। 6 मई को चौथी और आखिरी बार ऑनलाइन आवेदन की अंतिम बढ़ाई गई थी। पंजीकरण, शुल्क जमा करने और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए क्रमश: 15, 18 और 20 मई तक मौका दिया गया था। सूत्रों के अनुसार लगभग 14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 

वैसे तो सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून तक भर्ती पूरी करने के आदेश दिए थे। लेकिन मौजूदा हालात में यह संभव नहीं दिख रहा। प्रतियोगी मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान ने बोर्ड अध्यक्ष से परीक्षा तिथि जल्द घोषित करने की मांग की है ताकि छात्र उसके अनुरूप तैयारी शुरू कर सकें।


प्रवक्ता हिन्दी का आवंटन करने की मांग

छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से प्रवक्ता या पीजीटी हिन्दी का विद्यालय आवंटन और पैनल जारी करने की मांग की है। छात्रों का कहना है कि बोर्ड ने टीजीटी हिन्दी का पैनल भेज दिया है l बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी हैं जो पीजीटी और टीजीटी दोनों में चयनित हैं। पीजीटी का पैनल जारी नहीं होने से टीजीटी हिन्दी की बहुत सारी सीटें बर्बाद होने की आशंका बनी है l अगर प्रवक्ता हिन्दी का विद्यालय आवंटन और पैनल भेज दिया गया तो बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी जो टीजीटी हिन्दी की वेटिंग लिस्ट में हैं, उनका भी कल्याण हो जाएगा। 


एपीएस 2021 भर्ती का विज्ञापन करने की मांग

अपर निजी सचिव (एपीएस) 2021 भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग लेकर अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को शुक्रवार को ज्ञापन दिया। अभ्यर्थी दीपक कुशवाहा, उमेश पांडेय, आशीष कुशवाहा, शैलेश पांडेय व विमल पाल का कहना है कि यदि यह विज्ञापन समय से नहीं निकला तो उनके जैसे हजारों अभ्यर्थी ओवरएज हो जाएंगे। आयोग न तो एपीएस 2013 की कम्प्यूटर परीक्षा करा रहा है और न ही नया विज्ञापन जारी कर रहा है। विज्ञापन तैयार है फिर भी आयोग बेरोजगार अभ्यर्थियों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहा है।

'