Today Breaking News

Ghazipur: शपथ पत्र पर निकलेगा जिले के 900 नव नियुक्त शिक्षकों का वेतन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात जिले के लगभग 900 नव नियुक्त शिक्षकों का वेतन अब शपथ पत्र लेकर जारी किया जाएगा। बाद में उनके प्रमाण पत्रों व अभिलेखों का सत्यापन कराया जाएगा। इसका निर्देश शासन से मिलने के बाद विभाग सक्रिय हाे गया है। इसके लिए उन्हें दो प्रति में शपथ पत्र देना होगा। शपथ पत्र की मूल प्रति बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज को भेजी जाएगी और उसकी सत्यापित प्रति जिला बेसिक कार्यालय में सुरक्षित रखी जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा मूल प्रति को स्कैन कर डिजिटल कापी व एक सत्यापित कापी निदेशक बेसिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जाएगी।

प्रदेश में हुई 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत 1785 शिक्षकों की परिषदीय विद्यालयों में नियुक्ति हुई है। पहले चरण में करीब सभी शिक्षकों को वेतन मिलना शुरू हो गया है, लेकिन दूसरे चरण में पिछले साल दिसंबर माह में ही नियुक्ति पत्र पाए शिक्षकों अभी तक वेतन नहीं मिल पाया है। लगभग 50 फीसद शिक्षक वेतन से वंचित हैं। वहीं अंतरजनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत जिले में आए 258 शिक्षकों में से 233 का वेतन जारी हो गया है, शेष का प्रक्रिया में है। जिन शिक्षकों को सत्यापन के अभाव में अभी सेलरी नहीं मिली है, ऐसे शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में एक शपथ पत्र देना है कि आनलाइन आवेदन के समय जो शैक्षणिक दस्तावेज जमा किए हैं वह सही हैं, फर्जी नहीं है। इसी शपथ पत्र के आधार पर वेतन भुगतान का आदेश जारी होगा। शपथ पत्र देने के बाद अगर किसी नव नियुक्त शिक्षक के दस्तावेज में फर्जीवाड़ा मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी जाएगी।


विश्वविद्यालय बंद होने से नहीं हो पा रहा सत्यापन

विश्वविद्यालय बंद होने से बेसिक शिक्षा विभाग में नव नियुक्त शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र का सत्यापन नहीं हो पा रहा है। चार शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद ही वेतन भुगतान का निर्देश है। दूसरे चरण के सात सौ से अधिक शिक्षकों का वेतन सत्यापन के अभाव में रुका हुआ है। इसके लिए शासन से मार्गदर्शन मांगा गया था। इस पर अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने महानिदेशक स्कूली शिक्षा को वेतन भुगतान के लिए दिशा निर्देश जारी किया है।


दो प्रति में शपथ पत्र विभाग में जमा करें

सत्यापन के अभाव में जिन शिक्षकों का वेतन भुगतान नहीं हुआ है। वह दो प्रति में शपथ पत्र विभाग में जमा करें। उसके आधार पर फिलहाल वेतन जारी किया जाएगा। अगर कोई गड़बड़ी हुई तो पूरी जिम्मेदारी संबंधित शिक्षक की होगी।- श्रवण कुमार, बीएसए।

'