Today Breaking News

ट्रेन में सीट है खाली तो मोबाइल फोन पर आएगा संदेश, irctc ने शुरू की ये सेवा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. अब ट्रेनों में कंफर्म बर्थ के लिए इधर- उधर भटकना नहीं पड़ेगा। आपके मोबाइल फोन पर ही सम्बंधित रूट की नई ट्रेन और खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी। ट्रेनों में सीट की उपलब्धता और संभावना को लेकर मोबाइल सन्देश के जरिए अपडेट किया जाएगा। इसे योजना को अमल में लाने के लिए आइआरसीटीसी की ओर से "पुश नोटिफिकेशन" सेवा की शुरूआत की गई है। अपने ग्राहकों को इस सेवा का लाभ पहुंचाने के लिए आईआरसीटीसी ने मोबाईल तकनीक संगठन मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी से करार किया है। 

मौजूदा व्यवस्था के तहत यात्रियों को समय रहते ट्रेन में उपलब्ध कंफर्म बर्थ की जानकारी नहीं मिल पाती। इसके लिए उन्हें रेलवे के अधिकृत वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक करना पड़ता है। डिजिटिलाइजेशन के युग में अमूमन स्टेटस चेक करने से पहले ही खाली निकली सिंटे भी बुक हो जाती है।


छोटे से बरजिस्ट्रेशन से मिलेगी सुविधा: "पुश नोटिफिकेशन" सुविधा का लाभ लेने की कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है। यह काफी सरल है, इसके लिए सिर्फ आईआरसीटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद यूजर को आसानी से मोबाईल सन्देश प्राप्त होगा। कार्यदायी संस्था बर्थ और यात्रियों की जरूरत की चीजों को हर पल अपडेट करेगी। ऐसे में समय बचत के साथ ट्रेन में बर्थ की उपलब्धता का पता लगाने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।


अन्य सुविधाओं से भी होंगे अपडेट: " पुश नोटिफिकेशन" सेवा ट्रेनों में सीट और नई ट्रेनों के अलावा अन्य रेल सुविधाओं की भी जानकारी उपभोक्ताओं को प्रदान करता है। नियमित नई ट्रेन, कैटरिंग सेवा, पर्यटन, टिकट सम्बंधित जानकारी तत्काल प्राप्त कराई जाएगी। इस तकनीक से हवाई यात्रा, होटल और कैब बुकिंग के अतिरिक्त हाल के दिनों में लांच बस बुकिंग की सेवाओं से भी अपडेट करेगी।


बोले अधिकारी : आइआरसीटीसी की ओर से रेल उपभोक्ताओं के पुश नोटिफिकेशन की सेवा शुरू की जा रही है। जिसका वह सीधा फायदा उठा सकते हैं। - आनन्द कुमार झा, जनसंपर्क अधिकारी, आईआरसीटीसी।

'