Today Breaking News

Ghazipur: पटरी दुकानदारों, ठेला चालकों को दिया जा रहा 1000 रुपया महीना : प्रभारी मंत्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में गरीबों और जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को तीन माह के लिए प्रतिमाह प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इससे प्रदेश की प्रतिमाह लगभग 15 करोड़ जनसंख्या लाभांवित होगी। ये बातें शुक्रवार को जनपद के प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने पार्टी नेताओं और अधिकारियों संग अलग-अलग बैठक में कहीं। इस दौरान मुख्यमंत्री की बैठक में लिए गए निर्णयों को साझा करते हुए उन्होंने कोरोना सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इसके बाद जिला पंचायत सभागार में प्रेस प्रतिनिधियों से मुखातिब हुए।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले एवं पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा व ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परंपरागत कामगारों को एक माह के लिए 1,000 रुपये प्रति माह का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किए जाने क ा निर्देश दिया गया है। इससे लगभग एक करोड़ गरीबों को राहत मिलेगी। सभी शिक्षण संस्थाओं में 20 मई से आनलाइन क्लास का संचालन प्रारंभ किए जाने का निर्देश है। उन्होंने ने बताया कि प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए दो योजनाएं संचालित की जाएंगी। दुर्घटना में किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांग हो जाने पर दो लाख रुपये की सुरक्षा बीमा कवर तथा पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था इन योजनाओं के माध्यम से की गई है। प्रदेश में लागू आंशिक कोरोना क‌र्फ्यू से कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिल रही है। इसके ²ष्टिगत इसकी अवधि को बढ़ाया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पूर्व से ही कोविड-19 की निश्शुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करा रही है, प्रदेश में निश्शुल्क कोरोना वैक्सिनेशन कार्य भी संचालित किया जा रहा। इसके तहत भारत सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का निश्शुल्क टीकाकरण कराया जा रहा है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, विधायक डा. संगीता बलवंत, सुनीता सिंह व अलका राय, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीसी मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता रहे।

'